RIL ने रचा इतिहास, 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप पार करने वाली बनी देश की पहली कंपनी

RIL ने रचा इतिहास, 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप पार करने वाली बनी देश की पहली कंपनी
RIL 12 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली बनी देश की पहली कंपनी

सोमवार को बीएसई (BSE) पर आरआईएल (RIL) का शेयर 3.21 फीसदी की उछाल के साथ 1938.80 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गया. RIL की शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया. RIL 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप टच करने वाली भारत की पहली कंपनी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 13, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने एक इतिहास रच दिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. सोमवार को बीएसई (BSE) पर आरआईएल (RIL) का शेयर 3.21 फीसदी की उछाल के साथ 1938.80 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गया. RIL के शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 12 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया. RIL 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप टच करने वाली भारत की पहली कंपनी है. एक महीने से भी कम समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

आरआईएल की एक और बड़ी डील
RIL ने अपने टेलीकॉम आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए एक और बड़ी डील की है. वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इनवेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है. इस डील के बदले क्वालकॉम वेंचर्स को जियो में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. डील के लिए जियो की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये जबकि एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है. 12 हफ्ते के भीतर जियो प्लेटफार्मों में यह 13वां निवेश है.

मार्च से 123 फीसदी बढ़ा शेयर
जियो प्लेटफॉर्म्स में लगातार निवेश बढ़ने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी आई है. मार्च से अभी तक RIL का शेयर 123 फीसदी चढ़ा है. सोमवार को RIL का शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. शेयर में तेजी से RIL का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया. एक महीने से भी कम समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ा.



12 सप्ताह में ​जियो प्लेटफॉर्म्स ने 25.24 फीसदी हिस्सेदारी के जरिए अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. जियो प्लेटफॉर्म्स अब दुनिया की इकलौती ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने लगातार इतने बड़े स्तर पर फंड जुटाया है. अगर तुलनात्मक रूप से देखें तो पिछले साल भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम ने 1.10 लाख करोड़ रुपये जुटाया था. फंट जुटाने के मामले में यह सबसे बेहतरीन साल बताया गया.

डिसक्लेमर - न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading