RIL AGM 2020 Key Highlights: रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम 5 बड़ी बातें

RIL AGM 2020 Key Highlights: रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम 5 बड़ी बातें
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industry Chairman Mukesh Ambani)

RIL AGM 2020 Key Highlights: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की 43वीं AGM में ऐसे कई ऐलान हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम (RIL 43rd AGM 2020) शुरू हो गई है.  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industry Chairman Mukesh Ambani) ने गूगल इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ और 5G को लेकर आत्मनिर्भर बनने का नया प्लान उन्होंने बताया. रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें एजीएम में मुकेश अंबानी ने जियो के लिए एक और बड़ा एलान किया है. उन्होंने बताया कि ग्लोबल सर्च इंजन गूगल ने जियो प्लेटफॉर्म में 33737 करोड़ रुपये निवेश का एलान किया है. इसके बदले जियो प्लेटफॉर्म में गूगल को 7.7 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. कंपनी गूगल जियो में निवेश करने वाली 14वीं ग्लोबल कंपनी है.

(1) सस्ते 4G/5G स्मार्टफोन बनाने की तैयारी-उन्होंने बताया कि गूगल के साथ मिलकर  4G-5G स्मार्टफोन बनाएंगे. ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होंगे. मुकेश अंबानी ने बताया कि अब तक 10 करोड़ से ज्यादा जियो फोन बेचे जा चुके हैं. लेकिन अभी भी फीचर फोन यूजर्स इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि उनके पास स्मार्टफोन आए. मुकेश अंबानी ने कहा, हमारा मानना है कि हम एंट्री लेवल 4G और 5G स्मार्टफोन बना सकते हैं.  हमारा मानना है कि हम ऐसा फोन डिजाइन कर सकते हैं जिसकी कीमत सामान्य स्मार्टफोन से बहुत कम होगी. गूगल और जियो मिलकर एक वैल्यू इंजीनियर्ड एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे.

(2) नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है. नए  Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, एमेजॉन, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे. इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं.AGM में जियो ग्लास (JioGlass) लॉन्च किया गया है. इस ग्लास का वजन सिर्फ 75 ग्राम है. यह एक केबल से जुड़ा होगा. इस ग्लास में अभी 25 ऐप हैं जिसमें आगे कई दूसरे ऐप जोड़े जा सकते हैं.




(3) Google खरीदेगी जियो में हिस्सेदारी-उन्होंने कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737  करोड़ रुपये में खरीदेगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल 150 बिलियन डॉलर वाली पहली कंपनी बन गई है. कंपनी का एब्टिडा 1 लाख करोड़ हो गया है. कंज्यूमर बिजनेस में एबिटडा ग्रोथ 49 फीसदी रही है.

ये भी पढ़ें-मुकेश अंबानी ने कहा- रिलायंस इंडस्ट्रीज देश में देती है सबसे ज्यादा GST और VAT

(4) वर्ल्ड क्लास 5G सॉल्यूशन के साथ Jio तैयारमुकेश अंबानी (Reliance Industry Chairman Mukesh Ambani) निवेशकों का स्वागत किया. चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 5G सॉलूशन बना  लिया है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.



उन्होंने बताया कि अभी तक जियो फाइबर 10 लाख घरों तक पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में 5G सॉल्यूनशन को एक्सपोर्ट करेंगे.



(5) सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी-मुकेश अंबनी ने बाताया कि आरआईएल देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी है. यह वैल्यू में करीब 69372 करोड़ रुपये है. वहीं आरआईएल ने पिछली बार 8 हजार करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स भरा.



(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading