• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मुकेश अंबानी की वेल्थ इस साल ₹1.2 लाख करोड़ बढ़ी, जैक मा और बेजोस को पीछे छोड़ा

मुकेश अंबानी की वेल्थ इस साल ₹1.2 लाख करोड़ बढ़ी, जैक मा और बेजोस को पीछे छोड़ा

RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल करीब 17 अरब डॉलर यानी 1.20 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ जो न सिर्फ भारत बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के लिए साल 2019 भी अच्छा रहा. इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 17 अरब डॉलर यानी 1.20 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ जो न सिर्फ भारत बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा है.

    ब्लूमबर्ग बिलनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कंपनी आरआईएल के शेयरों में इस साल 40 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ हुई है. अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की संपत्ति इस साल 11.3 अरब डॉलर (80 हजार करोड़ रुपये) बढ़ी है. वहीं अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति में इस साल 13.2 अरब डॉलर (93,720 करोड़ रुपये) की कमी आई है.

    दूसरे पायदान पर उदय कोटक
    मुकेश अंबानी के बाद कोटक महिंद्रा के सीएमडी उदय कोटक की दौलत में सबसे ज्यादा 3.48 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. उदय कोटक फिलहाल 15 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 95वें और भारत के चौथे बड़े अमीर हैं.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने अटल भूजल योजना को दी मंजूरी, इन 7 राज्यों के लोगों को होगा फायदा

    वहीं संपत्ति में बढ़ोतरी के मामले में शिव नाडर भारतीय अमीरों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं. इस साल उनकी संपत्ति 2.25 अरब डॉलर बढ़ी. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एचसीएल के संस्थापक नाडर 15.8 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया में 88वें पायदान पर हैं.

    अजीम प्रेमजी चौथे स्थान पर
    ब्लूमबर्ग की सूची में अजीम प्रेमजी भारत के दूसरे बड़े अमीर हैं. इस साल उनकी दौलत 1.34 अरब डॉलर बढ़कर 18.7 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें:- 

    सरकार ने 'स्वदेश दर्शन स्कीम' में बदलाव को दी मंजूरी, जानें सबकुछ
    मोबाइल फोन समेत इन चीजों पर बढ़ सकती हैं GST की दरें! जानिए किस प्रोडक्ट पर बढ़ेगा कितना टैक्स

    डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज