अपना शहर चुनें

States

Fortune India list: 'फॉर्च्यून 500' में रिलायंस इंडस्ट्रीज का दबदबा, देश की 500 कंपनियों की लिस्ट में RIL टॉप पर

दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की 500 कंपनियों में पहले स्थान पर
दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की 500 कंपनियों में पहले स्थान पर

Fortune India 500 list: फॉर्च्यून इंडिया ने बुधवार को देश 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) टॉप पर रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
फॉर्च्यून इंडिया ने बुधवार को देश की 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट जारी की है. इस सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) टॉप पर रही. फॉर्च्यून इंडिया ने बुधवार को कहा कि भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) दूसरे स्थान पर रही. उसके बाद ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) का स्थान है. सूची में देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) चौथे स्थान पर रहा है. सूची का प्रकाशन फॉर्च्यून इंडिया ने किया है जो कोलकाता स्थित आर पी संजीव गोयनका समूह का हिस्सा है.

यहां चेक करें टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट-
1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)- पहला स्थान
2. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC)- दूसरा स्थान
3. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC)- तीसरा स्थान
4. भारतीय स्टेट बैंक (SBI)- चौथा स्थान


5. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL)- पांचवा स्थान
6. टाटा मोटर्स (Tata Motors)-
7. स्वर्ण प्रसंस्करण से जुड़ी राजेश एक्सपोर्ट- सातवें स्थान
8. देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)- आठवा स्थान
9. देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई (ICICI)- नौवा स्थान एवं
10. लार्सन एंड टूब्रो (Larsen and Toubro)- 10वें पायदान पर रहा



ये भी पढ़ें : नए साल में अमीर बनने में आपकी मदद करेंगी ये 5 आदतें...!

'फॉर्च्यून ग्लोबल 500' में RIL टॉप 100 में शामिल
इससे पहले अगस्त में जारी वैश्विक रैंकिंग (World Ranking) में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) 10 पायदान की छलांग लगाकर ‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ लिस्ट की शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल हो गई थी. बता दें कि तेल, पेट्रोरसायन, रिटेल और टेलिकॉम जैसे सेक्टर में काम करने वाली रिलायंस को फॉर्च्यून की 2020 की इस वैश्विक कंपनियों की सूची में 96वां स्थान मिला था. फॉर्च्यून की शीर्ष 100 की सूची में शामिल होने वाली रिलायंस इकलौती भारतीय कंपनी थी. इससे पहले रिलायंस इस सूची में 2012 में 99वें स्थान पर रही थी.

‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में 34 अंक फिसलकर सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन 151वें स्थान पर रही थी. वहीं, तेल एवं प्राकृतिक गैर निगम (ONGC) की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले 30 स्थान खिसकर 190वीं रही. देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक की रैकिंग में 15 का सुधार हुआ था और यह 221वें स्थान पर थी. इस सूची में शामिल होने वाली अन्य भारतीय कंपनियों में भारत पेट्रोलियम 309वीं, टाटा मोटर्स 337वीं और राजेश एक्पोर्ट्स 462वीं रैंक पर काबिज रहीं.

(डिस्केलमर न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज