अपना शहर चुनें

States

एयरटेल को पीछे छोड़ Reliance Jio बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के 2.5 साल बाद पाया बड़ा मुकाम, बनी इंडिया की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी..
रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के 2.5 साल बाद पाया बड़ा मुकाम, बनी इंडिया की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी..

रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के 2.5 साल बाद पाया बड़ा मुकाम, बनी इंडिया की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी..

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2019, 11:02 AM IST
  • Share this:
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी जियो ने एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. आपको बता दें कि जियो ने यूजर बेस के मामले में भारती एयरटेल को पीछे छोड़कर जियो देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है. जियो के 30.6 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. इसके बाद अब सिर्फ वोडाफोन-आइडिया ही जियो से आगे है. एयरटेल के पास 28.4 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर 2018 में 38.7 करोड़ सब्सक्राइबर्स की घोषणा की थी.

(ये भी पढ़ें: AirAsia का स्पेशल ऑफर: टिकट पर दे रहा है 70% तक का डिस्काउंट, बाकि हैं सिर्फ 3 दिन)

जियो जल्द बन सकती हैं नंबर 1 कंपनी
टेलिकॉम इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का मानना है कि जियो जल्द ही वोडाफोन-आइडिया से भी आगे निकल सकती है. उन्होंने कहा, 'बस कुछ ही तिमाही की बात है, वोडाफोन-आइडिया पीछे छूट जाएगी. तीन या चार तिमाही में जियो वोडाफोन-आइडिया से आगे निकल सकती है.'
20 साल तक एयरटेल का था कब्जा


भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में 2 साल तक बढ़त बनाए रखने वाली एयरटेल के लिए गिरावट बहुत चिंतनीय है. पिछले साल के मध्य तक एयरटेल ही देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी थी. वोडाफोन-आइडिया सेल्युलर के विलय के बाद अस्तित्व में आई नई कंपनी ने इसका स्थान छीन लिया.

ये भी पढ़ें: एफडी और म्युचूअल फंड्स से भी ज्यादा तेजी से यहां डबल होता है पैसा!

रिलायंस जियो की तेज वृद्धि आक्रामक और बेहद सस्ते टैरिफ प्लान्स के दम पर हुई है. 2016 में लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने बेहद कम कीमत पर टैरिफ प्लान्स दिए और वॉइस कॉल की सेवा मुफ्त कर दी.

लगातार बढ़ रहे जियो के ग्राहक
एक तरफ वोडाफोन-आइडिया कम पैसे देने वाले ग्राहकों की छंटाई करने में जुटी है, तो जियो बेहद तेज रफ्तार से नए ग्राहकों को जोड़ रही है. जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जियो ने जनवरी-मार्च 2019 में 2.7 करोड़ नए ग्राहक जुटाए.

ये भी पढ़ें: Reliance Jio में 2-3 अरब डॉलर निवेश कर सकता है जापान का सॉफ्टबैंक

मुनाफे में जियो 
जियो की एंट्री के बाद टेलिकॉम कंपनियों की आर्थिक स्थिति भी पूरी तरह बदल गई है. प्राइस वॉर की वजह से एयरटेल का घरेलू कारोबार घाटे में चला गया तो वोडाफोन-आइडिया को विलय करना पड़ा, लेकिन जियो मुनाफे में है.

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज