Reliance AGM 2021: रिलायंस JIO करेगा देश में सबसे पहले 5जी की लॉन्चिंग - CMD मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 44वीं सालाना आमसभा (RIL 44th AGM) में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. इस मौके पर आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस की 44वीं सालाना आम सभा के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने भरोसा जताया कि देश में 5जी की शुरुआत रिलायंस जियो (Reliance Jio) ही करेगा. रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बड़ी छलांग है. उन्होंने बताया कि 5जी परीक्षणों के दौरान जियो ने सफलतापूर्वक 1GBPS से अधिक की स्पीड पाई है. जियो के 'मेड इन इंडिया' सॉल्यूशन को सीएमडी मुकेश अंबानी ने विश्वस्तर का बताया.

    हाल में 5G परीक्षण शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम कंपनियों को जारी किया गया था. जियो दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में 5जी तकनीक का परीक्षण कर रही है. मुकेश अंबानी ने बताया कि पूरे देश में फैले डेटा सेंटर्स पर 5जी स्टैंडअलोन नेटवर्क को इंस्टाल कर दिया गया है और रिलायंस जियो के मजबूत नेटवर्क आर्किटेक्चर की वजह से 4जी से 5जी में आसानी से अपग्रेडेशन किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- Reliance AGM 2021: न्यू एनर्जी बिजनेस पर 75,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी रिलायंस, एजीएम में हुए ये बड़े ऐलान

    जियो बेहतरीन एप्लीकेशन विकसित करेगा
    आत्मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए रिलायंस के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि एंड-टू-एंड 5G इकोसिस्टम विकसित करने के लिए हम अपने अग्रणी वैश्विक भागीदारों के साथ 5G उपकरणों की पूरी श्रृंखला विकसित कर रहे हैं. हेल्थकेयर, शिक्षा, मनोरंजन, रिटेल और अर्थव्यवस्था के लिए जियो बेहतरीन एप्लीकेशन विकसित करेगा. इसका उदाहरण है अत्याधुनिक 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस जो सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के साथ मिलकर रिलायंस जियो विकसित कर रहा है.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: कोरोना वॉरियर्स की ईशा और आकाश अंबानी ने की तारीफ, कहा- दादाजी साथ होते तो सभी पर करते गर्व

    जियो भारत को 5G विकास और निर्यात का एक वैश्विक केंद्र बनाने की कोशिश करेगा. एक बार जब जियो का 5G सॉल्यूशन भारत के स्तर पर सफल हो जाता है तो उसे दुनिया भर के अन्य देशों में निर्यात की संभावनाएं बनेंगी. मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 5G, AI / ML और ब्लॉकचेन जैसी कई प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता हासिल की है.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.