अपना शहर चुनें

States

Reliance ने बढ़ाई टेलीकॉम और DTH कंपनियों की मुश्किलें, लॉन्च किए ये खास ऑफर

Reliance ने बढ़ाई टेलिकॉम और DTH कंपनी की मुश्किलें
Reliance ने बढ़ाई टेलिकॉम और DTH कंपनी की मुश्किलें

जियो के टैरिफ प्लान से टेलीकॉम सेक्टर, डीटीएच सेक्टर में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा. जिससे आने वाले दिनों में डीटीएच कंपनियों में भगदड़ मच सकती है.

  • Share this:
सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की AGM बैठक के बाद जिस तरह से प्लान की घोषणा की गई है, उससे रिलायंस (Ril) की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की चिंता बढ़ गई है. जियो (JIO)के टैरिफ प्लान से टेलीकॉम सेक्टर, डीटीएच सेक्टर में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा, जिससे आने वाले दिनों में डीटीएच (DTH) कंपनियों में भगदड़ मच सकती है. जानकारों का मानना है कि जिस तरह से जियो (JIO) के आने के बाद वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea), एयरटेल (Airtel) कंपनियों को तगड़ा झटका लगा था, उसी तरह डीटीएच सर्विस (DTH Service) में भी यही हाल देखने को मिल सकता है.

रिलायंस ने ग्राहकों को दिए ये ऑफर
हाल ही में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने गीगाफाइबर (GigaFiber) को कमर्शियली लॉन्च किया है. इसके टैरिफ प्लान की बात करें, तो टैरिफ के बेसिक प्लान की स्पीड 100 MBPS होगी, जबकि अधिकतम स्पीड 1000 MBPS होगी. जियो गीगाफाइबर प्लान की कीमत 700 रुपये से लेकर 10,000 रुपये प्रति महीना होगी. 700 रुपये वाले प्लान में ग्राहकों को 100 MBPS की स्पीड मिलेगी, वहीं प्रीमियम प्लान के साथ यह 1 GBPS हो जाएगी. जियो गीगाफाइबर के तहत ग्राहक डाटा या वॉयस सिर्फ एक के लिए ही पैसे खर्च करेंगे. यानी एक पर एक फ्री है.

ये भी पढ़ें: भारत का वो सीईओ जिसकी महीने की सैलरी 89 लाख रुपए!
RIL ने DTH मार्केट में बढ़ाया कॉम्पटिशन


जानकारों का मानना है कि, इससे DTH मार्केट में केबल टीवी सर्विस में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा. इससे कुछ कंपनियों के विलय और अधिग्रहण की संभावनाएं भी बन सकती हैं. कुछ दिन पहले भारती एयरटेल डिश टीवी को खरीदने की खबरें आई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है.
इधर विश्लेषकों का ये भी कहना कि Jio के फाइबर होम ब्रॉडबैंड के कीमतों से दूसरी कंपनियों को कोई नुकसान नहीं है. बल्कि यह एयरटेल सहित सभी खिलाड़ियों को बाजार का विस्तार करने में मदद कर सकती हैं. कुल मिलाकर जियो ने पहले 4G प्लान में तहलका मचाया था, अब DTH बिजनेस में प्लान पेश करने से कई कंपनियों की नींद उड़ा दी है.

ये भी पढ़ें: योगी सरकार का तोहफा! इस काम के लिए सस्ती मिलेगी UP में जमीन

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज