Home /News /business /

Reliance Retail Q3 Results: ग्रॉस रेवेन्यू में रिकॉर्ड इजाफा, 52.5 फीसदी बढ़कर 57714 करोड़ रुपये रहा

Reliance Retail Q3 Results: ग्रॉस रेवेन्यू में रिकॉर्ड इजाफा, 52.5 फीसदी बढ़कर 57714 करोड़ रुपये रहा

चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में रिलायंस रिटेल ने 837 नए स्टोर खोले हैं.

चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में रिलायंस रिटेल ने 837 नए स्टोर खोले हैं.

Reliance Retail Q3 Results: तीसरी तिमाही में रिलायंस रिटेल का ग्रॉस रेवेन्यू 52.5% बढ़कर 57,714 करोड़ हो गया, जबकि EBITDA में 23.8 फीसदी (YoY) का उछाल आया.

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष (2021-22) की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए. मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को दिसंबर तिमाही में अब तक का उच्चतम 20,539 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटिड नेट प्रॉफिट हुआ है. वहीं, तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल शाखा रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) का ग्रॉस रेवेन्यू 52.5% बढ़कर 57,714 करोड़ रहा.

23.4 फीसदी बढ़ा मुनाफा
रिलायंस रिटेल का मुनाफा 23.4 फीसदी बढ़ गया है. तीसरी तिमाही में कंपनी को 2,259 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. कंपनी का EBITDA 3,822 करोड़ रुपये है. यह साल दर साल आधार (YoY) पर 23.8 फीसदी बढ़ गया है.

अब तक का सबसे अधिक रेवेन्यू
रिलायंस रिटेल ने दिसंबर 2021 की तिमाही के दौरान अपना अब तक का सबसे अधिक रेवेन्यू पोस्ट किया, क्योंकि कोविड का डर धीरे-धीरे कम हो रहा है. स्टोर्स पर भी ग्राहक जमकर खरीददारी कर रहे हैं. डिजिटल और न्यू कॉमर्स से भी रिटेल को दम मिला है.

रिलायंस रिटेल के 14,412 स्टोर
रिलायंस रिटेल ने तिमाही के दौरान 837 नए स्टोर खोले हैं. अब रिलायंस रिटेल के स्टोर्स की कुल संख्या 14,412 हो गई है, जोकि 40 मिलियन वर्ग फुट में फैले हैं. रिटेल के बुनियादी ढांचे के अलावा कंपनी ने अपनी डिजिटल उपस्थिति को भी मजबूत किया. कंपनी ने अपने न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट पार्टनर्स में साल-दर-साल चार गुना उछाल दर्ज किया, जबकि डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर दोगुने हो गए, टियर -2 या छोटे शहरों से डिजिटल कॉमर्स के 50% ऑर्डर मिलते हैं.

न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल में 73.37 फीसदी हिस्सेदारी के लिए समझौता
इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित लग्‍जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल (Mandarin Oriental, New York) का 9.81 करोड़ डॉलर में 73.37 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया.

‘हमारे डिजिटल सेवा व्यवसाय ने लाभदायक बढ़ोतरी दर्ज की’
कंपनी के नतीजों पर खुशी जाहिर करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘रिलायंस ने वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है. हमने अपने सभी व्यवसायों के मजबूत योगदान के साथ रिकॉर्ड ऑपरेटिंग रिजल्ट्स दिए हैं. त्योहारों के मौसम और लॉकडाउल में ढील की वजह से खपत में मजबूत वृद्धि के साथ रिटेल बिजनेस की गतिविधि सामान्य हो गई है. हमारे डिजिटल सेवा व्यवसाय ने भी व्यापक, टिकाऊ और लाभदायक बढ़ोतरी दर्ज की है.’

(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Mukesh ambani, Reliance, Reliance Retail

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर