1.75 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस रिटेल को Silver Lake से 7,500 करोड़ रुपये प्राप्त हुए

रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ने 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.
रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ने 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) को सिल्वर लेक पार्टनर्स (Silver Lake Partners) से 7,500 करोड़ रुपये प्राप्त हो गए हैं. कंपनी ने नियामकीय फाइलिंग के जरिए जानकारी दी है. बीते 9 सिंतबर को RIL ने सिल्वर द्वारा रिटेल बिजनेस में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने शनिवार को जानकारी दी है कि कंपनी को सिल्वर लेक पार्टनर्स (Silver Lake Partners) से 7,500 करोड़ रुपये प्राप्त हो गए हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थिति इस प्राइवेट ​इक्विटी फर्म (SLP) ने रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में 1.75 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है. 9 सितंबर को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐलान किया था कि सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपये में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

नियामकीय फाइलिंग में कंपनी ने दी जानकारी
शनिवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने नियामकीय फाइलिंग (Exchange Filing) में कहा, 'रिलायंस रिटेल ​वेंचर्स लिमिटेड को सिल्वर लेक पार्टनर्स से 7,500 करोड़ रुपये की सब्सक्रिप्शन अमाउंट प्राप्त हो गई है.' इक्विटी स्टेक अलॉटमेंट के बाद एसएलपी रेनबो होल्डिंग्स (SLP Rainbow Holdings) के पास RRVL में कुल 1.75 फीसदी की इक्विटी शेयर कैपिटल है. सिल्वर लेक द्वारा यह इन्वेस्टमेंट RRVL के प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये (RRVL Equity Value) आकने के बाद हुआ है.

जियो प्लेटफॉर्म्स में भी निवेश कर चुकी है सिल्वर लेक
इसके साथ ही यह सिल्वर लेक द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूसरी सहायक ईकाई में निवेश किया है. इसके पहले कंपनी ने 2020 में ही रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 10,202.55 करोड़ रुपये निवेश किया है. फेसबुक के बाद सिल्वर लेक दूसरी अमेरिकी कंपनी बनी थी, जिसने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है. जियो प्लेटफॉर्म में सिल्वर लेक ने दो बार में कुल 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. सबसे पहले सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी निवेश करने का ऐलान किया था.



देशभर में अपनी पहुंच रखने वाली रिलायंस रिटेल सबसे बड़ी, सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली और सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली रिटेल बिजनेस है. रिलायंस रिटेल बिजनेस के पास करीब 64 करोड़ ग्राहक हैं.

2 करोड़ व्यापारियों को होगा फायदा
कंपनी ने ​शनिवार को अपने बयान में कहा, 'नई कॉमर्स रणनीति के तहत कंपनी अब छोटे और असंगठित व्यापारियों के कारोबार का डिजिटलीकरण कर रही है और यह नेटवर्क करीब 2 करोड़ व्यापारियों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है.' रिलायंस रिटेल ने कहा कि टे​क्नोलॉजी टूल्स की मदद से इन व्यापारियों को फायदा होगा और दक्ष सप्लाई चेन इन्फ्रॉस्ट्रक्चर से ग्राहकों का अनुभव बेहतर होगा. (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज