होम /न्यूज /व्यवसाय /RIL के शेयर डेढ़ महीने में 28% चढ़े, 19.20 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज

RIL के शेयर डेढ़ महीने में 28% चढ़े, 19.20 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज

रिलायंस के शेयरों का भाव 2,850 रुपये पहुंच गया है.

रिलायंस के शेयरों का भाव 2,850 रुपये पहुंच गया है.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयर का भाव अब तक के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया है. बाजार पूंजीकरण के लिहाज से भी ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL) बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर बृहस्‍पतिवार को रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गए और मार्केट कैप 250 अरब डॉलर को भी पार कर गया.

कंपनी के शेयरों में महज डेढ़ महीने के भीतर ही 28 फीसदी का जोरदार उछाल आया है. आज के कारोबार में ही इसके शेयर 3 फीसदी की बढ़त के साथ अब तक के सबसे ज्‍यादा मूल्‍य पर पहुंच गए. दोपहर के कारोबार में कंपनी के शेयर का भाव 2,850 रुपये था. कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी 19.20 लाख करोड़ रुपये (करीब 250 अरब डॉलर) पहुंच गया है. यह भारतीय शेयर बाजार में लिस्‍टेड किसी भी कंपनी से कहीं ज्‍यादा है.

ये भी पढ़ें – हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर खरीदे, बेचें या होल्ड करें, निवेशकों के लिए ये है प्रमुख ब्रोकरेज हाउस की राय

पहले 18 फीसदी टूटा फिर 28 फीसदी चढ़ा
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में अक्‍टूबर, 2021 से लेकर 8 मार्च 2022 तक काफी गिरावट दिखी. इस दौरान कंपनी के शेयर करीब 18 फीसदी तक टूट गए, लेकिन 8 मार्च के बाद से कंपनी ने दोबारा छलांग लगाई और अब तक शेयरों में 28 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल दिखा है. निफ्टी पर भी इसके शेयर 8 फीसदी तक चढ़ गए हैं.

मार्च 2022 तिमाही के रिजल्‍ट में कंपनी का मुनाफा और बढ़ने के अनुमान से ही इसके शेयरों को पंख लग गए हैं. कई ब्रोकरेज फर्म और मार्केट एक्‍सपर्ट का कहना है कि वित्‍त वर्ष 2021-22 की आखिरी तिमाही में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को रिफाइनिंग बिजनेस से बड़ा मार्जिन मिलने के साथ टेलीकॉम और रिटेल बिजनेस से भी खूब मुनाफा होने की उम्‍मीद है. कंपनी के बेहतर भविष्‍य को देखते हुए इसके शेयरों की मांग बढ़ती जा रही है और बाजार पूंजीकरण में भी लगातार इजाफा हो रहा है.

ये भी पढ़ें – विप्रो करेगी अमेरिकी कंपनी राइजिंग का अधिग्रहण, 4 हजार करोड़ में खरीदेगी पूरी सौ फीसदी हिस्सेदारी

टीसीएस से मीलों आगे निकली रिलायंस 
देश में बाजार पूंजीकरण के लिहाज से टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) दूसरे नंबर पर आती है. अगर पहले नंबर पर काबिज रिलायंस से उसकी तुलना की जाए तो दोनों में मीलों का अंतर दिखाई देता है. अभी टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 13.07 लाख करोड़ रुपये है, जो रिलायंस से करीब 6 लाख करोड़ रुपये कम है. दोनों कंपनियों के बीच इससे पहले इतना ज्‍यादा अंतर 11 सितंबर 2020 को दिखा था. तब रिलायंस का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ और टीसीएस का 9 लाख करोड़ रुपये था.

यस सिक्‍योरिटीज का कहना है कि कंपनी को चालू वित्‍त वर्ष में और ज्‍यादा मुनाफा होने का अनुमान है. अगर रिफाइनिंग और टेलीकॉम व रिटेल कारोबार में मौजूदा तेजी बरकरार रही तो कंपनी का मुनाफा 2022-23 में 55 फीसदी और राजस्‍व 35 फीसदी तक बढ़ सकता है.

Tags: Market cap, Reliance industries, RIL, TCS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें