• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रिलायंस ने तैयार किया देश का पहला डेडिकेटेड Covid-19 हॉस्पिटल, VIDEO में देखें इसकी खासियत

रिलायंस ने तैयार किया देश का पहला डेडिकेटेड Covid-19 हॉस्पिटल, VIDEO में देखें इसकी खासियत

Demo Pic.

Demo Pic.

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने ​विशेष तौर पर 100 बेड का एक हॉस्प्टिल सेटअप किया है. इन सभी बेड पर जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर, वें​टीलेटर्स, पेसमेकर, डायलिसिस मशीन और मॉनिटरिंग मशीन जैसे सभी बायोमेडिकल्प इक्विपमेंट लगाया गया है

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आम लोगों की मदद के लिए आगे आई है. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की मौजूदा​ स्थिति से निपटने में मदद करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने ​विशेष तौर पर 100 बेड का एक हॉस्प्टिल सेटअप किया है. COVID-19 को लेकर भारत का यह पहला डेडिकेटेड हॉस्प्टिल है जिसकी पूरी फंडिंग रिलायंस फाउंडेशन करेगा. इन सभी बेड पर जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर, वें​टीलेटर्स, पेसमेकर, डायलिसिस मशीन और मॉनिटरिंग मशीन जैसे सभी बायोमेडिकल्प इक्विपमेंट लगाया गया है. आपको बता दें कि  रिलायंस फाउंडेशन विभिन्न शहरों में लोगों को मुफ्त खाना उपलब्ध कराएगी. इसके लिए एनजीओज के साथ साझेदारी की गई है.

    आइए जानें देश के पहले Covid-19 हॉस्पिटल के बारे में...

    (1) सिर्फ 2 हफ्ते में हुुआ तैयार- भारत का पहला डेडिकेटेड Covid-19 हॉस्पिटल: कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक केवल 2 सप्ताह के छोटे से वक्त में सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने BMC के साथ मिलकर 7 हिल्स हॉस्पिटल, मुंबई में एक 100 बेडों वाला सेंटर स्थापित किया है.

     (2) यह कोविड—19 पॉजिटिव मरीजों के लिए है. यह भारत में अपनी तरह का पहला सेंटर है. इसका पूरा वित्तपोषण रिलायंस फाउंडेशन की ओर से है.



    (3) इस सेंटर में एक निगेटिव प्रेशर रूम भी है, जो क्रॉस कंटेमिनेशन को रोकने और इन्फेक्शन नियंत्रित करने में मदद करता है.

    (4) सेंटर के सभी बेड जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर, बायो मेडिकल इक्विपमेंट जैसे वेंटिलेटर्स, पेसमेकर्स, डायलिसिस मशीन और पेशेंट मॉनिटरिंग डिवाइसेज से लैस हैं.

     लोधीवली में आइसोलेशन फैसिलिटी: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने महाराष्ट्र के लोधीवली में एक फुली इक्विप्ड आइसोलेशन फैसिलिटी तैयार की है और इसे जिला प्रशासन का सौंप दिया है.

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने रिलायंस फाउंडेशन, रिलायंस रिटेल, जियो, रिलायंस लाइफ साइंसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फैमिली के सभी 6 लाख सदस्यों की कंबाइंड स्ट्रेंथ के आधार पर COVID-19 के खिलाफ एक एक्शन प्लान तैयार किया है.

    इस एक्शन प्लान में कंपनी की हर सब्सिडियरी की भूमिका को तय किया गया है. आरआईएल ने कोविड—19 मरीजों के लिए एक डेडिकेटेड हॉस्पिटल तैयार किया है.

    साथ ही, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये के शुरुआती सहयोग का भी एलान किया है. इसके अलावा कंपनी ने अपने इंप्लॉइज को भी वित्तीय सहयोग के लिए कुछ एलान किए हैं.

    (डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज