ब्रिटेन से आने वालों को राहत! दिल्ली सरकार ने खत्‍म की इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन की बाध्‍यता

ब्रिटेन से दिल्‍ली आने वाले यात्रियों को सिर्फ 7 दिन होम क्‍वारंटाइन रहना होगा.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों (British Passenger) को राष्‍ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) पर होने वाले आरटी-पीसीआर टेस्‍ट (RT-PCR Test) में निगेटिव पाए जाने पर सिर्फ 7 दिन के होम क्‍वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा. इससे पहले 7 दिन होम और 7 दिन इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन का नियम था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Delhi Government) ने ब्रिटेन से राष्‍ट्रीय राजधानी आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों (International Passengers) को बड़ी राहत दी है. दरअसल, अब ब्रिटेन से दिल्ली (Britain-Delhi) आने वाले लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Tests) में नेगेटिव आने पर 7 दिन के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन ( Institutional Quarantine) में रहने की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है.

    7 दिन होम क्‍वारंटाइन में रहना अभी भी रहेगा अनिवार्य
    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने ब्रिटेन से राष्‍ट्रीय राजधानी आने वालों के लिए इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन की जरूरत खत्‍म करने से जुड़ा आदेश जारी कर दिया है. हालांकि, ब्रिटेन समेत सभी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों को अभी भी 7 दिन के लिए अनिवार्य होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) में रहना होगा. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejariwal) ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि ब्रिटेन से राजधानी लंदन में आने वाले मुसाफिरों को सात दिन के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन और सात दिन के होम क्वारंटीन में जाना होगा.

    ये भी पढ़ें- Budget 2021: बजट में बढ़ सकती है सेक्शन 80C की लिमिट, LIC-PPF या NSC में से कहां निवेश करने पर होगा फायदा

    केजरीवाल ने कही थी 14 दिन के क्‍वारंटाइन की बात
    सीएम केजरीवाल ने बताया था कि दिल्ली आने पर कोरोना वायरस टेस्‍ट में निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को भी सात दिन के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन और सात दिन के होम क्वारंटीन में रहना होगा यानी कुल 14 दिन क्‍वारंटाइन में बिताने होंगे. उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में रहने वाले लोगों को ब्रिटेन से आने वाले वायरस से सुरक्षा देने के लिए दिल्ली सरकार ने अहम फैसले लिए हैं. केस में कमी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइंस पर चलने का फैसला किया है. वहीं, अब ब्रिटेन से आने वाले यात्री अगर एयरपोर्ट पर हुए आरटी-पीसीआर टेस्ट में नेगेटिव पाए जाएंगे तो उनको सात दिन होम क्वारंटाइन की सलाह दी जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.