Home /News /business /

स्टडी में खुलासा- वर्क फ्रॉम होम बना न्यू नॉर्मल, ऑफिस नहीं लौटना चाहते 82% कर्मचारी

स्टडी में खुलासा- वर्क फ्रॉम होम बना न्यू नॉर्मल, ऑफिस नहीं लौटना चाहते 82% कर्मचारी

वर्क फ्रॉम होम (सांकेतिक तस्वीर)

वर्क फ्रॉम होम (सांकेतिक तस्वीर)

बदले हुए माहौल में घर से काम करना अब विकल्प न रहकर न्यू नॉर्मल बन गया है और टेक सेक्टर में काम करने वाले लोग अपने एम्प्लायर से इसकी उम्मीद भी रखते हैं.

मुंबई. अब लोग ऑफिस जाने के बजाए घर पर रहते हुए ही काम (Work From Home) करने को प्राथमिकता दे रहे हैं. जॉब साइट साइकी (SCIKEY) के टेक टैलेंट आउटलुक (Tech Talent Outlook) रिपोर्ट के मुताबिक महामारी के कारण पहले तो कर्मचारियों पर दूर रहकर दफ्तर का काम करने की व्यवस्था थोपी गई थी लेकिन अब 2 साल बाद ‘वर्क फ्रॉम होम’ अब न्यू नॉर्मल (New Normal) बन गया है और नई आदतें लोगों की जिंदगी में अपनी जगह बना चुकी हैं. इस स्टडी में शामिल लोगों में से 82 फीसदी दफ्तर नहीं जाना चाहते और वे घर से ही काम करना चाहते हैं.

टैलेंट टेक आउटलुक 2022 में चार महादेशों में 100 से ज्यादा एग्जीक्यूटिव और एचआर अधिकारियों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया है. यह सर्वेक्षण सोशल मीडिया, साक्षात्कार और पैनल चर्चा के जरिए किया गया.

ये भी पढ़ें- Credit Card Tips: क्या होता है क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो, जानिए क्यों 30% से कम रखना चाहिए CUR

64 फीसदी कर्मचारियों का दावा- WFH उनकी प्रोडक्टिविटी ज्यादा रहती है
अध्ययन में शामिल 64 फीसदी कर्मचारियों ने कहा कि घर से काम करने पर उनकी प्रोडक्टिविटी ज्यादा रहती है और तनाव भी कम रहता है। इस बीच 80 फीसदी से ज्यादा एचआर मैनेजर्स ने कहा कि पूर्णकालिक रूप से ऑफिस जाकर काम करने वाले कर्मचारी खोजना अब उनके लिए मुश्किल होता जा रहा है. वहीं 67 फीसदी से अधिक कंपनियों ने भी कहा कि ऑफिस जाकर काम करने वाले लोग खोजना उनके लिए मुश्किल होता जा रहा है.

एम्प्लायर के लिए चुनौती
बदले हुए माहौल में घर से काम करना अब विकल्प न रहकर न्यू नॉर्मल बन गया है और टेक सेक्टर में काम करने वाले लोग अपने एम्प्लायर से इसकी उम्मीद भी रखते हैं. जो एम्प्लायर इस व्यवस्था को अपनाने को तैयार नहीं हैं उन्हें अच्छे टैलैंट को साथ जोड़ने और पहले से काम कर रहे लोगों को अपने साथ बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स को आईपीओ में कितना और कैसे मिलेगा फायदा, जानिए क्या करना होगा

साइकी के फाउंडर और सीईओ करूणजीत कुमार धीर ने कहा, ”रिमोट वर्किंग की दुनिया में स्वागत है.” स्टडी में कहा गया कि दूरस्थ काम करते हुए 2 साल बीत जाने पर एक नए तरह का लचीलापन मिला है जो कर्मचारियों और एम्प्लायर दोनों के ही लिए लाभदायक है.

Tags: Work From Home

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर