लाइव टीवी

मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क बनाने की तैयारी पूरी, 3 महीने में होगी पहले चरण की बिडिंग

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 1:54 PM IST
मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क बनाने की तैयारी पूरी, 3 महीने में होगी पहले चरण की बिडिंग
3 महीने में होगी पहले चरण की बिडिंग

रिन्यूएबल एनर्जी पार्क (Renewable Energy Park) के लिए निजी कंपनियां बोली लगाएंगी. पहले चरण में 4000 मेगावाट (MW) प्रोजेक्ट की बिडिंग होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 1:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रिन्यूएबल एनर्जी पार्क (Renewable Energy Park) के लिए पावर सेक्टर (Power Sector) की 10 सरकारी कंपनियों ने पूरी की तैयारी कर ली है. रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (National Thermal Power Corporation Limited, NTPC), एनएचपीसी (NHPC) और पावरग्रिड (Power Grid) ने जमीन अधिग्रहण किया है.

3 महीने में पहले चरण की होगी बिडिंग
रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के लिए 3 महीने में पहले चरण की बिडिंग होगी. अब निजी कंपनियां प्रोजेक्ट के लिए बोली लगाएंगी. पहले चरण में 4000 मेगावाट (MW) प्रोजेक्ट की बिडिंग होगी. ये भी पढ़ें: SBI ने 90 लाख ग्राहकों के लिए शुरू की नई सर्विस, अब बिना पिन नंबर करें पेमेंट



2022 तक 175 गीगावाट की अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य
भारत सरकार ने 2022 के आखिर तक 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा संस्‍थापित क्षमता का लक्ष्‍य निर्धारित किया है. इसमें से 60 गीगावाट पवन ऊर्जा से, 100 गीगावाट सौर ऊर्जा से, 10 गीगावाट बायोमास ऊर्जा से एवं पांच गीगावाट लघु पनबिजली से शामिल है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पिछले वर्षों के दौरान सोलर पार्क, सोलर रूफटॉप योजना, सौर रक्षा योजना, नहर के बांधों तथा नहरों के ऊपर सीपीयू सोलर पीवी पॉवर प्‍लांट के लिए सौर योजना, सोलर पंप, सोलर रूफटॉप के लिए बड़े कार्यक्रम शुरू किये गए हैं.

ये भी पढ़ें: गो एयर का प्री-दिवाली ऑफर, मात्र 1,296 रुपये में बुक करें हवाई टिकट
Loading...

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...