लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस पर HP सरकार का तोहफा, कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 10:20 AM IST
गणतंत्र दिवस पर HP सरकार का तोहफा, कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन
हिमाचल सरकार का कर्मचारियोंव पेंशनर्स को तोहफा

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 5 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 10:20 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की सरकार ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दी है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 5 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया. राज्य सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स का पेंशन बढ़ने का रास्ता साफ हो गया.

उन्होंने राज्य के 50वें स्थापना दिवस के मौके पर बिलासपुर जिले में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी से राज्य सरकार के खजाने पर 250 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. ठाकुर ने झंदत्ता में लोक निर्माण विभाग के मंडलीय कार्यालय खोलने की घोषणा की. इसके अलावा शहीद अश्विनी कुमार मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, झंदत्ता की अतिरिक्त इमारत के लिए तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की. ये भी पढ़ें: Paytm का करते हैं इस्तेमाल तो इन 3500 फोन नंबरों से रहें सावधान, वरना खाली हो जाएगा खाता


ठाकुर ने कहा कि राज्य के 50वें स्थापना दिवस का जश्न मनाने के लिए प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सालभर में 51 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. यह कार्यक्रम राज्य की विकास यात्रा को दिखाने के लिए होंगे. उन्होंने लोगों से इस समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया.

क्या होता है महंगाई भत्ता?
>> महंगाई भत्ता यानी डियरनेस अलाउंस, देश के सरकारी कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: बचत खाते पर पाएं FD जितना ब्याज, जानिए सेविंग अकाउंट के सही इस्तेमाल का तरीका>> ये राशि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में पैसे की वजह से कोई दिक्कत नहीं होने के लिए दी जाती है.

>> ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है.

>> महंगाई भत्‍ते का कैल्कुलेशन बेसिक के प्रतिशत के रूप में होता है. यह भत्ता कर्मचारी पर महंगाई का असर कम करने के लिए दिया जाता है. ये भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहा हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर, क्या आपकी पॉलिसी में मिलेगी कोरोना वायरस से सुरक्षा?



केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल सकता है तोहफा
केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता का तोहफा मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जनवरी-जून 2020 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी 720 रुपये से 10 हजार रुपये तक बढ़ सकती है. बता दें कि एक साल में सरकार दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. यह बढ़ोतरी जनवरी और जून के महीने में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले रहें सावधान! IRCTC ने जारी किया अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 10:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर