होम लोन के लिए 30 लाख रुपये से कम की है जरूरत! ये 15 बैंक हैं देने के लिए तैयार, वो भी कम ब्याज दर के साथ

घर खरीदनें का मन बना रहे हैं तो कम ब्याज दर पर मिलेगा लोन

वर्तमान में कम से कम 15 बैंक हैं जो 7% प्रति वर्ष से कम के होम लोन की पेशकश कर रहे हैं. इसकी तुलना सितंबर 2019 से करें, जब होम लोन की न्यूनतम दरें लगभग 8.40% प्रति वर्ष थीं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले साल से पूरी दुनिया में आए कोरोना वायरस और पेंडेमिक ने लोगों ने अपने घर होना कितना जरूरी है यह समझा दिया. जब लोगों के पास नौकरियां नहीं थी तब भी उन्हें किराया देना पड़ा. ऐसे में लोगों को लगा कि अपना घर होता तो कम से कम मुश्किल को दौर में भी किराए की चिंता नहीं होती. यही वजह है कि पेडेंमिक के बाद से लोग अपना घर लेने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है. तो यदि आप भी प्लान कर रहे है नए घर लेने का और इसके लिए आपको 30 लाख रुपये तक के लोन की जरूरत है तो हम आपको बता रहे है उन 15 बैंकों के बारे में जो न सिर्फ आपकी जरूरत पूरी कर सकते है बल्कि आपको कम ब्याज दरों में भी लोन ऑफर करने के लिए तैयार है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो दर को एक वर्ष से अधिक के लिए 4% के निचले स्तर पर अपरिवर्तित रखने के निर्णय से कई बैंकों को अपनी सावधि जमा ब्याज दरों को कम करने में योगदान दिया है जिससे निवेशकों का मनोबल गिर रहा है. हालांकि, इस कम रेपो प्रवृत्ति ने कई बैंकों को अपने फ्लोटिंग होम लोन की ब्याज दरों को कई दशक के निचले स्तर तक कम करने के लिए प्रेरित किया है, खासकर अक्टूबर 2019 के बाद से जब केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों को अपने ऋणों को बाहरी रूप से बेंचमार्क करने का निर्देश दिया था.

    वर्तमान में कम से कम 15 बैंक हैं जो 7% प्रति वर्ष से कम के होम लोन की पेशकश कर रहे हैं. इसकी तुलना सितंबर 2019 से करें, जब होम लोन की न्यूनतम दरें लगभग 8.40% प्रति वर्ष थीं. इसलिए, यदि आप एक घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, आवश्यक मार्जिन फंड, 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर और पर्याप्त पुनर्भुगतान क्षमता है, तो यह वास्तव में आपके घर खरीदने के सपनों को साकार करने का एक अच्छा समय हो सकता है.

    कोटक मंहिद्रा बैंक
    होम लोन के लिए कोटक मंहिद्रा बैंक की ऑफरिंग 30 लाख रुपये से कम के लिए 6.65 प्रतिशत से 7.30 प्रतिशत के बीच है.

    पंजाब एंड सिंध बैंक
    बात करे पंजाब एंड सिंध बैंक की कि तो यहां आपको होम लोन बैंक उसी राशि का 6.65 प्रतिशत से 7.35 प्रतिशत तक आसानी से मिल जाएगा.

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) में 30 लाख रुपये से कम के लिए 6.70 प्रतिशत से 7.15 प्रतिशत में आपको होम लोन मिल जाएगा

    ये भी पढ़ें - Amazon Prime Day: 26 जुलाई से सस्ते में खरीदारी का मौका! TV, स्मार्टफोन समेत हजारों प्रोडक्ट्स पर भारी छूट

    आईसीआईसीआई बैंक
    निजी बैंक आईसीआईसीआई ग्राहकों को 6.75 प्रतिशत से 7.30 प्रतिशत के बीच होम लोन ऑफर कर रहा है.

    एचडीएफसी बैंक
    इधर प्राइवेट बैंक एचडीएफसी में बिना किसी झंझट के घर का सपना पूरा करने के लिए 6.75 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत ब्याज पर लोन दे रहा है.

    बैंक ऑफ बड़ौदा
    सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा(बीओबी) की बात कर तो यहां आपको होम लोन
    6.75 प्रतिशत से 8.35 प्रतिशत ब्याज के साथ आसानी से मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें - 4 साल की बच्ची के कलाई पर अचानक फट गई Smartwatch, बुरी तरह जल गई स्किन

     

    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
    एक और सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से यदि आप लोन लेकर अपना घर का सपना पूरा करना चाहते है तो यहां आपको 6.80 प्रतिशत से 7.35 प्रतिशत के बीच ब्याज दर पर घर मिल जाएगा.

    पंजाब नेशनल बैंक
    पंजाब नेशनल बैंक भी अपने ग्राहकों का घर खरीदने का सपना 6.80 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत ब्याज दर के साथ लोन देकर पूरा कर रहा है.

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

    यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेना चाहते है कि यहां बैंक अपने कस्टमर्स को 6.85 प्रतिशत से 7.30 प्रतिशत तक ब्याज के साथ लोन ऑफर कर रहा है.

    ये भी पढ़ें - Bank Holidays: कल से लगातार 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, बाहर जाने से पहले चेक करें कहां-कहां नहीं होंगे कामकाज?

    बैंक ऑफ इंडिया

    बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज 6.85 प्रतिशत से 8.35 प्रतिशत के साथ अपने कस्मटर्स के लिए होम लोन ऑफर कर रहा है.

    आईडीबीआई बैंक
    निजी बैंक में शुमार आईडीबीआई बैंक की बात करे और आप यहां से यदि अपना होम लोन लेना चाहते है तो बैंक ने इसके लिए ब्याज दर 6.85 प्रतिशत से 10.05 प्रतिशत तक रखी है.

    यूको बैंक
    सरकारी बैंक में शुमार यूको बैंक भी होम लोन ऑफर कर रहा है अपने कस्टमर्स के लिए. इसके लिए बैंक ने ब्याज दर 6.90 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक रखी है.

    ये भी पढ़ें - Mahindra ने Thar SUV की प्राइस 92 हजार रुपये तक बढ़ाई, जानिए किस मॉडल की कितनी बढ़ी कीमत

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र
    बैंक ऑफ महाराष्ट्र जो कि एक सरकारी बैंक है आप यहां से भी अपना होम लोन ले सकते है. बैंक ने इसके लिए 6.90 प्रतिशत से 8.40 प्रतिशत तक ब्याज दर तय कर रखी है.

    एक्सिस बैंक
    आप चाहे तो प्राइवेट बैंक में एक्सिस बैंक से भी अपना होम लोन लेकर अपना सपना पूरा कर सकते है . बैंक 6.90 प्रतिशत से 8.85 प्रतिशत तक ब्याज दर पर लोन ऑफर कर रहा है.

    कैनरा बैंक
    सरकारी बैंकों में लिस्ट में कैनरा बैंक भी शामिल है जो कस्टमर्स के लिए 6.90 प्रतिशत से 8.90 प्रतिशत ब्याज दरों के साथ होम लोन ऑफर कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.