बंद होने वाला है ये पेमेंट वॉलेट, जल्द निकाल लें पैसा नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

पेमेंट वॉलेट

RBI ने मंगलवार को जानकारी दिया कि उसने वोडाफोन m-Pesa का लाइसेंस कैंसल कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने वोडाफोन m-Pesa का लाइसेंस कैंसल कर दिया है. RBI द्वारा इस कार्रवाई के बाद अब वोडाफोन m-Paisa अपने इस बिजनेस को जारी नहीं रख सकती है. m-Pesa के पास अब ये अधिकार नहीं होंगे कि वो प्रीपेंड इन्स्ट्रुमेंट के तौर पर पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराए. आरबीआई ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी.

    3 साल के अंदर कर सकेंगे क्लेम सेटलमेंट
    हालांकि, m-Paisa के कस्टमर्स और मर्चेंट्स POS के तहत वैलिड क्लेम कर सकते हैं. उनके पास अधिकार होगा कि वो लाइसेंस कैंसल किए जाने के 3 साल के अंदर कंपनी से अपने क्लेम सेटलमेंट करने का दावा कर सकते है. वोडाफोन ने इस मामले पर कहा है कि उसने खुद ही इस सेवा को बंद करने के लिए आरबीआई से निवेदन किया था.



    यह भी पढ़ें: FD से ज्यादा मिल रहा है ब्याज, पैसा लगाने के लिए आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन

    RBI ने 11 पेमेंट बैंकों को दिया था लाइसेंस
    बता दें कि पिछले साल ही, वोडाफोन-आइडिया ऐप ने फैसला वो अपने m-Pesa कारोबार को बंद करेगी. इसके पहले ही आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बंद किया गया था. इस पेमेंट बैंक के बंद होने के बाद ही वोडाफोन और आइडिया का विलय हुआ था. बता दें कि आरबीआई ने साल 2015 में करीब 11 पेमेंट बैंक को लाइसेंस जारी किया था. वोडाफोन m-Pesa भी उन्हीं में से एक है.



    यह भी पढ़ें: Zomato ने Uber Eats को ख़रीदा, 100 से ज्यादा लोगों की नौकरी पर लटकी तलवार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.