केंद्र सरकार ने एम. राजेश्वर राव को बनाया आरबीआई का डिप्टी गवर्नर, एनएस विश्‍वनाथन की जगह लेंगे

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठतम कार्यकारी निदेशक एम. राजेश्वर राव को केंद्रीय बैंक का डिप्‍टी गवर्नर नियुक्‍त कर दिया है.
केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठतम कार्यकारी निदेशक एम. राजेश्वर राव को केंद्रीय बैंक का डिप्‍टी गवर्नर नियुक्‍त कर दिया है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व डिप्‍टी गवर्नर एनएस विश्‍वनाथन (NS Vishwanathan) ने तबीयत खराब रहने के कारण अपना कार्यकाल पूरा होने से तीन महीने पहले ही इस्‍तीफा (Resign) दे दिया था. कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने कहा कि नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एम. राजेश्‍वर राव को नया डिप्टी गवर्नर (Deputy Governor) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 11:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के वरिष्ठतम कार्यकारी निदेशक एम. राजेश्वर राव (M. Rajeshwar Rao) को केंद्रीय बैंक का डिप्टी गवर्नर (Deputy Governor) नियुक्त कर दिया है. राव पूर्व डिप्‍टी गवर्नर एनएस विश्‍वनाथन (NS Vishwanathan) की जगह लेंगे. विश्‍वनाथन ने तबीयत खराब रहने के कारण अपना कार्यकाल पूरा होने से तीन महीने पहले ही इस्‍तीफा दे दिया था. कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर कहा कि नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने राव को रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. वह केंद्रीय बैंक में कार्यकारी निदेशक होंगे. बता दें कि रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के मुताबिक केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं.

केंद्रीय बैंक में 1984 में हुई थी राव की नियुक्ति
राव अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट और कोचीन विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्‍टग्रेजुएट हैं. राजेश्वर राव की 1984 में रिजर्व बैंक में नियुक्ति हुई थी. वह केंद्रीय बैंक में विभिन्‍न पदों पर काम कर चुके हैं. उन्होंने 2016 में रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला था. इस समय वह आरबीआई में इंटरनल लोन मैनेजमेंट, वित्तीय बाजारों के संचालन, अंतरराष्ट्रीय व सचिव विभागों के प्रभारी हैं. रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक का पद संभालने से पहले राव केंद्रीय बैंक में वित्तीय बाजारों के संचालन विभाग के चीफ जनरल मैनेजर थे. वह आरबीआई में जोखिम निगरानी विभाग इंचार्ज भी रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे इस ट्रेन में मुसाफिरों को देगा कोरोना किट, सफर से पहले हर पैसेंजर की होगी जांच



RBI ने आरके छिब्‍बर का कार्यकाल बढ़ाया
रिजर्व बैंक ने जम्मू-कश्मीर बैंक के सीएमडी आरके छिब्बर का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ा दिया है. जम्मू-कश्मीर बैंक ने बुधवार को बताया कि आरबीआई ने बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) आरके छिब्बर का कार्यकाल 10 अक्टूबर, 2020 से छह महीने या नए सीईओ व एमडी की नियुक्ति तक बढ़ा दिया है. रिजर्व बैंक ने जून 2019 में जम्मू-कश्मीर बैंक के अंतरिम चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में छिब्बर की नियुक्ति को मंजूरी दी थी. राज्य सरकार के परवेज अहमद को हटाने के बाद छिब्बर ने कार्यभार संभाला था. उन्हें 10 अक्तूबर, 2019 से छह महीने के लिए पूर्णकालिक सीएमडी नियुक्त किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज