अपना शहर चुनें

States

क्या मार्च के बाद बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपए के नोट? RBI ने बताई सच्चाई

RBI ने 100, 10 और 5 रुपए के नोट के बारे में क्या कहा
RBI ने 100, 10 और 5 रुपए के नोट के बारे में क्या कहा

पिछले कई दिनों से खबर सामने आ रही है कि आरबीआई 100, 10 और 5 रुपए के नोटों को चलन से बाहर करने का प्लान बना रहा है. लगातार आ रही इस तरह की खबरों पर आज RBI (Reserve bank of india) ने जवाब दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 1:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से खबर सामने आ रही है कि आरबीआई 100, 10 और 5 रुपए के नोटों को चलन से बाहर करने का प्लान बना रहा है. लगातार आ रही इस तरह की खबरों पर आज RBI (Reserve bank of india) ने जवाब दिया है. केंद्रीय बैंक ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा है कि 10, 5 और 100 रुपये के पुराने नोट फिलहाल बंद नहीं होंगे. इस तरह की खबरें पूरी तरह से भ्रामक हैं. सरकार का इस तरह का कोई प्लान नहीं है.

RBI ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि निकट भविष्य में 5 रुपये, 10 रुपये और 100 रुपये के पुराने सीरीज के नोट चलन से बाहर होने की खबर गलत है. आरबीआई का ऐसा कोई भी प्लान नहीं है.





यह भी पढ़ें: Budget 2021: किसानों के लिए हो सकता है इन्सेंटिव का ऐलान, पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार!
RBI
RBI



PIB ने किया फैक्ट चेक
आपको बता दें इससे पहले 24 जनवरी को PIB (Press Information Bureau) ने फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के जरिए भी इन दावों को गलत बताया है. फैक्ट चेक में पाया गया कि यह खबर पूरी तरह से गलत है. इस तरह का दावा फर्जी है.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने जारी की 13 वीं किस्त, राज्यों को अबतक मिले 78 हज़ार करोड़ रुपये

आपको बता दें आरबीआई के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश के हवाले से खबर में दावा किया जा रहा था कि 100, 10 और 5 रुपए के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. मार्च के बाद आपके पुराने नोटों वाली सीरिज को बंद कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज