इस समय रेसिडेंशियल एरिया में निवेश पर बेहतर रिटर्न की संभावना, जानिए विस्तार से

 residential aria

residential aria

मुंबई. जब बात निवेश की आती है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि जमीन और घर जैसी मूर्त संपत्ति अपने साथ के दूसरे वर्चुअल निवेश की तुलना में बेहतर रिटर्न देती हैं. कोरोना महामारी के बाद स्थितियां और बदल गई हैं. मूर्त संपत्ति जैसे सोना अपनी अफोर्डबिलिटी के कारण अधिक आकर्षक लग सकता है. लेकिन रियल एस्टेट सुरक्षा की भावना प्रदान करता है.

  • Share this:

मुंबई. जब बात निवेश की आती है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि जमीन और घर जैसी मूर्त संपत्ति अपने साथ के दूसरे वर्चुअल निवेश की तुलना में बेहतर रिटर्न देती हैं. कोरोना महामारी के बाद स्थितियां और बदल गई हैं. मूर्त संपत्ति जैसे सोना अपनी अफोर्डबिलिटी के कारण अधिक आकर्षक लग सकता है. लेकिन रियल एस्टेट सुरक्षा की भावना प्रदान करता है. यह बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रति कम संवेदनशील है. अधिक अनिश्चितता के कारण, अन्य निवेश मार्गों को इस लाभ का फायदा नहीं मिलता.

वर्तमान बाजार की स्थिति को देखते हुए, घर खरीदारों के पास अब ऐसी संपत्ति में निवेश करने का विकल्प है जो कई दर कटौती के परिणामस्वरूप अधिक सस्ती हो गई है. बेहतर कुल रिटर्न प्रदान करती है. इसने पिछले 5 वर्षों में भारत के शीर्ष 10 शहरों में समग्र अफोर्डिबिलिटी इंडेक्स में सुधार किया है.

रेसिडेंशियल मार्केट डायनामिक्स

रियल एस्टेट को शुद्ध रूप से निवेश के अवसर के रूप में मानने के दिन कबके बीत चुके है. महामारी ने सभी को घर खदीदने का महत्त्व बताया है. डेवलपर्स से अंतिम उपयोगकर्ता तक, बाजार में परिवर्तन के परिणामस्वरूप, लगभग 90% घर खरीदार आज या तो किराएदार हैं, जो किराए के अपार्टमेंट में रह रहे है या फेन्स-सिटर्स है, जो अपने सपनों का घर खरीदने के लिए इंतजार कर रहे थे. लेकिन उच्च कीमतों के कारण नहीं खरीद पाएं. स्टांप ड्यूटी में कटौती, होम लोन की दरें दो दशक में सबसे कम होना और आकर्षक डेवलपर स्किम के कारण मांग में भारी उछाल है.
मुख्य पहलू जो घर खरीदारों को देखने चाहिए

मौजूदा स्थिति में, घर खरीदारों के पास कई प्रकार की संपत्तियों का चयन करने का विकल्प है जो अधिक सस्ती हो गई हैं. हालांकि यह आशाजनक लग रहा है, घर खरीदारों को उन संपत्तियों की खोज करने के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए, जो वास्तव में दूसरों की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देते हैं.

यह भी पढ़ें- पर्सनल लोन को समय से पहले कैसे चुकाएं, समय पूर्व लोन चुकाने के हैं कई फायदे



महामारी के परिणामस्वरूप लोगों ने आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के महत्व को भी समझा है. स्कूलों से अस्पतालों तक, ताजी हवा के लिए खुले कमरे से लेकर अच्छी तरह से संरक्षित परिसर तक, सभी के लिए जरूरी है. आराम, स्वच्छता और सुरक्षा के कारणों के लिए, घर खरीदार को इंटीग्रेटेड टाउनशिप में एक घर चुनना चाहिए. यह महामारी में भी उनके रहने की स्थिति में सुधार करेगा.

बेहतर रिटर्न के लिए 2021 में निवेश करने हेतु रेसिडेंशियल एरिया

यह देखा गया है कि संपत्तियां जो बिज़नेस सेंटर के करीब है और जिनके पास बेहतर कनेक्टिविटी है, वे दूर स्थित संपत्तियों की तुलना में अधिक रिटर्न देतें है. एमएमआर क्षेत्र के कल्याण, वसई-विरार, भिवंडी, और ठाणे से लेकर मुंबई उपनगर चेंबूर, अंधेरी, कांदिवली तक कुछ आकर्षक स्थान हैं जहां अधिकांश घर खरीदारों के लिए सुविधाएं, कनेक्टिविटी और अफोर्डेबिलिटी हैं.

यह भी पढ़ें- 1 जून से ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग होगा अनिवार्य! क्या पुराने गहनों पर भी पड़ेगा प्रभाव, जानिए सबकुछ

कल्याण - नवी कल्याण, वसई-विरार, भिवंडी: अपनी अफोर्डेबिलिटी और विशाल आवास इकाइयों के कारण, एमएमआर क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों से मार्केट इंजन रहा है. सेकंड होम के रूप में जो शुरू हुआ था वह कई मध्यम-आय वाले घर खरीदारों के लिए फर्स्ट होम हॉटस्पॉट के रूप में तेजी से विकसित हुआ, जो यात्रा करने के लिए इच्छुक थे और कम कीमत पर बड़ी जगह चाहते थे. यह क्लस्टर शहर से दूर दर्शनीय स्थान, अच्छी तरह से परिभाषित सुविधाएं और बडे साइज़ के 1,2 और 3 BHK जैसे विभिन्न प्रकार के होम कॉन्फिगरेशन प्रदान करता है, जिनकी कीमत 27 लाख से शुरू होती हैं.

विशेष रूप से नवी-कल्याण जैसे नए उभरे क्षेत्रों में आसपास के क्षेत्रों के भीतर सस्ती कीमत के कारण कल्याण में आवास को रिशेप करने की क्षमता है. इसके अतिरिक्त, नौकरी के अवसरों के लिए भिवंडी ठाणे, बदलापुर, कल्याण और उससे आगे रहने वाले लोगों के लिए काम के अवसरों के मामले में ई-कॉमर्स के आगमन के बाद से महाराष्ट्र का लॉजिस्टिक हब रहा है. इसने आसपास के क्षेत्रों में रह रहें लोगों के लिए लाखों नौकरियों के निर्माण में सहायता की है.

ठाणे: ठाणे बड़े पैमाने पर विकास का एक केंद्र है, जिसमें कई प्रकार की सुविधाएं शामिल हैं. नई मेट्रो लाइन की बदौलत ठाणे मुंबई से और भी ज्यादा जुड़ जाएगा. भिवंडी से इसकी निकटता इसे क्षेत्र में अन्य नौकरी केंद्रित स्थान बनाता है, जो आवास, नौकरी और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है. 1BHK के लिए, ठाणे में प्राइस रेंज रु. 50 लाख से रु. 75 लाख के बीच है. घोड़बंदर रोड और मुंबई उपनगरों के बीच रोड लिंक के कारण, यह अब एक और क्षेत्र है जो निवेश पर अधिक रिटर्न प्रदान करने में सक्षम है.

बदलापुर: बदलापुर का विकास दो प्रमुख कारकों द्वारा प्रोत्साहित रहा हैं. कनेक्टिविटी और अफोर्डेबिलिटी. डेवलपर्स टॉप-नॉच सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ विभिन्न आवासीय परियोजनाओं का निर्माण कर रहे हैं. इस क्षेत्र की संपत्तियां आकर्षक और सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं, जो इसे फर्स्ट-टाइम होमबायर्स के लिए एक आम विकल्प बनाती हैं. बदलापुर कई प्रकार के ट्रांसपोर्टेशन द्वारा सेवित है, जिसमें रेलवे और हाइवे का समावेश है.

यह क्षेत्र एक प्रमुख हाइवे द्वारा पार किया जाता है, जो कल्याण और कर्जत को जोड़ता है. सड़कों के माध्यम से नवी मुंबई से क्षेत्र की कनेक्टिविटी ने ट्रैवेल टाइम को आधा कर दिया है और नवी मुंबई में प्रस्तावित हवाई अड्डा केवल की दूरी पर है, जो इसे एमएमआर क्षेत्र के आसपास निवेश के लिए प्रमुख स्थानों में से एक बनाता है.

जैसे-जैसे रियल एस्टेट उद्योग बढ़ रहा है, अधिक डेवलपर्स आज के घर खरीदारों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने हेतू इंटीग्रेटेड टाउनशिप विकसित करने का महत्त्व समझ रहे हैं. घर खरीदारों के लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि COVID-19 जैसी महामारी यहां रहने के लिए है और पूरी तरह से संरक्षित रहने के लिए, स्कूलों, अस्पतालों और आसपास में अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ इंटीग्रेटेड टाउनशिप में घर डिसाइडिंग फॅक्टर होना चाहिए.

नोट- यह आर्टिकल रोहित पोद्दार, मैनेजिंग डायरेक्टर, पोद्दार हाऊसिंग एंड डेवलपमेंट लिमिटेड द्वारा लिखा गया है. यह लेखक का व्यक्तिगत विचार है. 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज