8 जून से खुलेंगे मैकडोनाल्ड समेत ये रेस्टोरेंट! अब एक टेबल छोड़कर बैठेंगे ग्राहक, बदल जाएंगी ये सभी चीज़ें

8 जून से खुलेंगे मैकडोनाल्ड समेत ये रेस्टोरेंट! अब एक टेबल छोड़कर बैठेंगे ग्राहक, बदल जाएंगी ये सभी चीज़ें
8 जून से रेस्टोरेंट्स खोलने (Restaurants Open Soon) की इज़ाजत मिल गई है.

Restaurants Change after Lockdown-जब आप खाना खाने बाहर जाएंगे तो आपको सबकुछ अलग दिखेगा. बैठने की जगह से लेकर किचन तक. इसके लिए बड़े रेस्टोरेंट अपनी तैयारी पूरी कर भी चुके हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश में 2 महीने से भी ज्यादा वक्त के बाद 8 जून से रेस्टोरेंट्स खोलने (Restaurants Open Soon) की इज़ाजत मिल गई है. लेकिन अबकी बार जब आप खाना खाने बाहर जाएंगे तो आपको सबकुछ अलग दिखेगा. बैठने की जगह से लेकर किचन तक. इसके लिए बड़े फाइव स्टार रेस्टोरेंट अपनी तैयारी कर भी चुके हैं. लगभग सभी बड़े रेस्टोरेंट ने कॉन्टेक्टलेस (Restaurants Change after Lockdown) या कम से कम कॉन्टेक्ट से साथ खाना परोसने का फैसला लिया है. ROSEATE HOTELS N RESORTS के सीईओ कुश कपूर बताते हैं कि हमने पहली बार यह सिस्टम भारत में लॉन्च किया है. आप अपने मोबाइल से किचन की सारी तस्वीर देख सकते हैं. आप खुद देख सकते हैं कि खाना कैसे बनाया जा रहा है और हाईजिन का कैसे खयाल रखा जा रहा है.

ऑनलाइन ऑर्डर-रेस्टोरेंट में आने के बाद आपको वेटर से ऑर्डर के जिए संपर्क ना करना पड़े इसलिए बड़े रेस्टोरेंट पहले से ही ऑर्डर ले रहे हैं. सभी बड़े रेस्टोरेंट डिजिटल बुकिंग को बढ़ावा दे रहे हैं . ऑर्डर से लेकर पेमेंट तक सबकुछ आपके मोबाइल पर है .





हाइजिन सभी बड़े रेस्टेरेंट ने अपने यहां हाइजिन के खास प्रोटोकॉल बनाए हैं. खास तौर पर शेफ तो चीफ हाईजिन ऑफिसर भी बनाया गया है. हर कुक और कर्मचारियों के लिए समय समय पर हाथ धोना और मास्क पहनना अनिवार्य है. सिर्फ इतना ही कर्चारियों के बीच आपस में सोशल डिस्टेंसिंग भी रखी गई है.



सीटिंग अरेंजमेंट आपको तमाम बड़े रेस्टेरेंट में अक टेबल छोड़ कर ही जगह मिलेगी. एक टोबल पर दो से ज्यादा लोग भी नहीं बैठ सकेंगे.

ये भी पढ़ें-कोरोनाकाल में Infosys के 74 कर्मचारी बन गए करोड़पति, चेयरमैन ने नहीं ली सैलरी

मैकडॉनल्डफास्टफूड चेन मैकडॉनल्ड्स एक बार फिर से ग्राहकों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए तैयार है. वेस्टलाइफ डेवलपमेंट जो पश्चिम और दक्षिण भारत में  मैकडॉनल्ड्स का संचालन करती है का कहना है कि इस क्विक सर्विस रेस्टेरेंट चेन मे नए सुरक्षा मानक अपनाए हैं. सिर्फ कर्मचारी ही नहीं ग्राहकों को भी अनिवार्य रूप से थर्मल  चेकअप से गुजरना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स एक प्रमुख विशेषता होगी.चुकि यहां अधिकतर सेल्फ सर्विस होती है इसलिए सेल्फ-ऑर्डरिंग कियोस्क के फ्रंट काउंटर , वॉशरूम के साथ-साथ डाइनिंग क्षेत्र में टेबल और कुर्सी की जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग होगी .

एयरोसिटी के रोजिएट होटल का DEL रेस्टोरेंट-  एयरोसिटी मे स्थित  रोजिएट होटल के DEL रेस्टोरेंट में आप तभी दाखिल हो सकेंगे अगर आपने पहले से टेबल बुक किया है . इसके लिए एक अलग ऐप भी तैयार किया गया है. यह ऐप आपको टेबल बुक करने और खाना ऑर्डर करने के साथ किचन की लाइव फीड भी देगा.

(रोहन सिंह, संवाददाता, CNBC आवाज़)
First published: June 4, 2020, 7:47 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading