होम /न्यूज /व्यवसाय /इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की रिटेल चेन लाने जा रही है आईपीओ, कब मिलेगा बोली लगाने का मौका, चेक करें डिटेल्स

इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की रिटेल चेन लाने जा रही है आईपीओ, कब मिलेगा बोली लगाने का मौका, चेक करें डिटेल्स

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट ला रही है 500 करोड़ रुपये का आईपीओ.

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट ला रही है 500 करोड़ रुपये का आईपीओ.

कंपनी ने पिछले साल सितंबर में सेबी के पास आईपीओ संबंधी दस्तावेज जमा किए थे. दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी 500 करोड़ रुपये ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कंपनी अपने आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है.
इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के पास 36 शहरों में कुल 112 स्टोर्स हैं.
बीते वित्त वर्ष में कंपनी के मुनाफे में काफी गिरावट देखी गई है.

नई दिल्ली. दक्षिण भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बिक्री करने वाली रिटेल चेन इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट का आईपीओ अगले महीने सब्सक्रिप्शन के लिए खुल जाएगा. निवेशक 4 -7 अक्टूबर तक आईपीओ के लिए बोली लगा सकेंगे. वहीं, एंकर निवेशकों के लिए पब्लिक इश्यू 3 अक्टूबर को खुल जाएगा.

कंपनी ने पिछले साल सितंबर में सेबी के पास आईपीओ संबंधी दस्तावेज जमा किए थे. दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी 500 करोड़ रुपये का आईपीओ ला रही है. इसमें कोई भी शेयर ऑफर फोर सेल (ओएफएस) के तहत नहीं होगा. कंपनी फ्रेश इश्यू जारी करेगी. कंपनी 12 अक्टूबर को शेयरों का अलॉटमेंट करेगी और 17 को शेयर सूचीबद्ध होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- फिट रहने पर कर्मचारियों को मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी और 10 लाख रुपये का इनाम, इस कंपनी ने दिया फिटनेस चैलेंज

कहां होगा पैसों का इस्तेमाल
आईपीओ से जुटाई का रकम का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी. 111 करोड़ रुपये कैपिटल एक्सपेंडिचर, 220 करोड़ रुपये वर्किंग कैपिटल और 55 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा. कंपनी ने इस इश्यू के लिए आनंद राठी एडवाइजर्स, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल को लीड मैनेजर बनाया है.

कंपनी की डिटेल्स
इसकी स्थापना पवन कुमार बजाज और करन बजाज ने की थी. इसके 36 शहरों में 112 स्टोर हैं और इनमें से अधिकांश दक्षिण भारत में ही हैं. इनमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के शहर शामिल हैं. कंपनी के एनसीआर में भी स्टोर्स हैं.

ये भी पढ़ें- इस महीने आ सकती है PM KISAN की 12वीं किस्त, जानिए कैसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस?

कंपनी की वित्तीय स्थिति
इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट ने पिछले वित्त वर्ष में 4349 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया था. वहीं, वित्त वर्ष 2020-21 में ये आंकड़ा 3201 करोड़ रुपये था. वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी को 40.65 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था. यह 2020-21 में हुए शुद्ध लाभ 103.89 करोड़ से करीब 62 करोड़ रुपये कम था. कंपनी की वर्किंग कैपिटल फैसलिटीज 919.58 करोड़ रुपये की है. कंपनी के ऊपर जून 2022 तक 446.54 करोड़ रुपये का कर्ज था.

हाल में आए आईपीओ को मिला अच्छा रिस्पॉन्स
अभी हाल में हर्षा इंजीनियर्स लिमिटेड का भी आईपीओ आया था जिसे निवेशकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इस आईपीओ का क्यूआईबी कोटा 178 गुना एनआईआई कोटा 71.32 गुना और रिटेल कोटा 17.63 गुना सब्सक्राइब हुआ था. कंपनी ने आईपीओ प्राइस 314-330 रुपये के बीच रखा था. कंपनी आईपीओ के जरिए 755 करोड़ रुपये जुटाना चाह रही थी जिसे सफलतापूर्वक जुटा लिया गया.

Tags: Business news in hindi, Investment, IPO, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें