Home /News /business /

Retail Sales : महंगाई के बाद अब खुदरा बिक्री ने बढ़ाई मुसीबत, जानिए किन क्षेत्रों को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

Retail Sales : महंगाई के बाद अब खुदरा बिक्री ने बढ़ाई मुसीबत, जानिए किन क्षेत्रों को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

2019 में इसी महीने की तुलना में इस साल जनवरी में ज्वैलरी सेगमेंट की खुदरा बिक्री में 11 फीसदी की वृद्धि हुई.

2019 में इसी महीने की तुलना में इस साल जनवरी में ज्वैलरी सेगमेंट की खुदरा बिक्री में 11 फीसदी की वृद्धि हुई.

Retail Sales Affected: पिछले महीने खुदरा बिक्री जनवरी 2019 के पूर्व-महामारी बिक्री स्तर के साथ जनवरी 2020 के 91 फीसदी पर पहुंच गई. पूर्वी क्षेत्र में पिछले महीने जनवरी 2019 के मुकाबले खुदरा बिक्री में 13 फीसदी की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. महंगाई के बाद अब खुदरा बिक्री में गिरावट ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. महामारी की तीसरी लहर के कारण कई राज्यों में लगी पाबंदियों की वजह से देश में जनवरी 2022 में खुदरा बिक्री (Retail Sales) प्रभावित हुई है. रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Retailers Association of India) ने अपने नए व्यापार सर्वेक्षण में कहा कि पिछले महीने खुदरा बिक्री जनवरी 2019 के पूर्व-महामारी बिक्री स्तर के साथ जनवरी 2020 के 91 फीसदी पर पहुंच गई.

क्षेत्रवार आंकड़ों के अनुसार, पूर्वी क्षेत्र में पिछले महीने जनवरी 2019 के मुकाबले खुदरा बिक्री में 13 फीसदी की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. इसके बाद पश्चिम में 11 फीसदी और उत्तर क्षेत्र में आठ फीसदी की गिरावट देखी गई. आरएआई ने बताया कि दक्षिण क्षेत्र सबसे कम प्रभावित हुआ है. जनवरी 2022 के दौरान इस क्षेत्र की खुदरा बिक्री में दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- PLI Scheme : महामारी से उबर रहे ऑटो सेक्टर को मिलेगी रफ्तार, मिलेंगी 7.5 लाख नौकरियां, जानें क्या है सरकार की तैयारी

इन क्षेत्रों को सबसे ज्यादा नुकसान
RAI ने बताया कि ब्यूटी, वेलनेस और पर्सनल केयर में खुदरा बिक्री सबसे बुरी तरह प्रभावित हुई. इसमें पिछले महीने जनवरी 2019 की तुलना में 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद फर्नीचर और फर्निशिंग में 12 फीसदी की गिरावट रही, जबकि परिधान और कपड़ों में सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

ज्वैलरी सेगमेंट में 11 फीसदी उछाल
सर्वेक्षण के मुताबिक, 2019 में इसी महीने की तुलना में इस साल जनवरी में ज्वैलरी सेगमेंट की खुदरा बिक्री में 11 फीसदी की वृद्धि हुई. तेजी से सेवा देने वाले रेस्तरां की खुदरा बिक्री में भी नौ फीसदी की वृद्धि देखी गई.

ये भी पढ़ें- RBI के डिप्टी गवर्नर ने क्रिप्टोकरेंसी को बताया पोंजी स्कीम से बदतर, कहा- बैन करना ही शायद सबसे बेहतर विकल्प

दिल्ली-हरियाण को छोड़कर ज्यादातर राज्यों में छूट
रिटेलर्स एसोसिएशन के सीईओ कुमार राजागोपालन ने कहा कि ज्यादातर राज्यों ने रिटेल बिजनेस को खुली छूट दी है. कोरोना की तीसरी लहर सुस्त पड़ चुकी है. अस्पताल में भर्ती के मामले लगातार घट रहे हैं. हालांकि, दिल्ली और हरियाणा में अभी भी रिटेल दुकानें देर रात तक नहीं खुल रही हैं. इसका बिजनेस पर काफी बुरा असर हो रहा है. राजागोपालन ने कहा कि दिल्ली और हरियाणा सरकार महाराष्ट्र से सबक लेते हुए सभी रिटेलर्स को देर रात तक दुकान खोलने की इजाजत दे सकते हैं.

Tags: Retail segment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर