होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment & Return: अस्थिर बाजार में कहां करें निवेश? इक्विटी, गोल्ड या FD कौन-सा विकल्प सबसे बेहतर

Investment & Return: अस्थिर बाजार में कहां करें निवेश? इक्विटी, गोल्ड या FD कौन-सा विकल्प सबसे बेहतर

अस्थिर माहौल में निवेश और बेहतर रिटर्न के लिए एक्सपर्ट्स ने दी सलाह

अस्थिर माहौल में निवेश और बेहतर रिटर्न के लिए एक्सपर्ट्स ने दी सलाह

Investment in Equity & Gold: इस अस्थिर माहौल में जहां इक्विटी से लेकर कमोडिटी तक इन्वेस्टमेंट के हर सेगमेंट ने रिटर्न क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस साल अब तक इक्विटी, गोल्ड और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश से बेहतर रिटर्न नहीं मिला.
जियो-पॉलिटिकल टेंशन के कारण महंगाई और ब्याज दर बढ़ने से मार्केट पर बुरा असर पड़ा.
बाजार विशेषज्ञ अब भी लंबी अवधि के लिए इक्विटी मार्केट में निवेश की सलाह दे रहे हैं.

नई दिल्ली. इस वर्ष में निवेश के मोर्चे पर लोगों को इक्विटी, गोल्ड, क्रिप्टोकरेंसी और सुरक्षित निवेश योजनाओं से निराशा हाथ लगी. साल की शुरुआत में रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सप्लाई चैन बाधित होने से महंगाई और कच्चे तेल के दाम बढ़ने वैश्विक बाजारों में अस्थिरता रही. जिसकी वजह से दुनियाभर के शेयर बाजार और कमोडिटी मार्केट प्रभावित रहे और इस वजह से यहां किए गए निवेश पर मिलना वाला रिटर्न भी निराशाजनक रहा.

वहीं, अमेरिका में महंगाई पर काबू पाने के लिए फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है और आगे भी आक्रामक पॉलिसी रूख बरकरार रखने के संकेत दिए हैं. यूएस सेंट्रल बैंक के इस फैसले का असर दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिला. भारतीय बाजार भी इस वजह से टूट गए. हालांकि, अब मार्केट में फिर से तेजी आई है.

अस्थिर माहौल में कैसे और कहां करें निवेश?
इस अस्थिर माहौल में जहां इक्विटी से लेकर कमोडिटी तक इन्वेस्टमेंट के हर सेगमेंट ने रिटर्न के मामले में निराशा किया है, ऐसे में पैसा कहां लगाया जाए? क्या निवेशकों को जोखिम उठाकर किसी दूसरे एसेट क्लास में इन्वेस्ट करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- सोने में निवेश करने का क्या है सही समय? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

पैसा बाजार के सीनियर डायरेक्टर गौरव अग्रवाल ने मनी कंट्रोल से कहा कि इन्वेस्टमेंट करने से पहले निवेशकों को जोखिम क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए रणनीति बनानी चाहिए. अगर आपका नजरिया 5 साल या उससे ज्यादा का है तो इक्विटी एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन कम वक्त में इससे अच्छे रिटर्न की उम्मीद नहीं की जा सकती है.

लंबी अवधि के लिए इक्विटी मार्केट बेहतर
इक्विटी मार्केट ने साल 2022 में रिटर्न के मामले में निराश किया है. कैलेंडर ईयर 2022 में इक्विटी मार्केट -2.3% नीचे रहा. इसकी सबसे बड़ी वजह रही जियो-पॉलिटिकल टेंशन से महंगाई दरों में बढ़ोतरी व ब्याज दरों से जुड़ी चिंताएं. हालांकि, फिर भी एक्सपर्ट लंबी अवधि के लिए सरप्लस फंड का 40 से 50 फीसदी हिस्सा शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं और एसआईपी के जरिए इन्वेस्ट किया जा सकता है.

म्यूचुअल फंड, गोल्ड और बॉन्ड में निवेश का मौका
वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिक्स्ड डिपॉजिट और सरकारी बॉन्ड करीब 6-7 फीसदी का रिटर्न दे सकते हैं, जबकि सोना में निवेश से उतने बेहतर रिटर्न की गुंजाइश नहीं है. अगर सोने में 10 फीसदी की गिरावट आती है तो अगले 12 महीने सोने में निवेश के अच्छे अवसर मिल सकते हैं.

Tags: Gold investment, Investment and return, Mutual fund

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें