नेटवर्क 18 ग्रुप ने मुश्किल हालात में भी मारी बाजी, बरकरार रखी लीडरशिप पोजिशन

नेटवर्क 18 डिजिटल का रेवेन्यू पहली तिमाही में 34 फीसदी बढ़कर 47 करोड़ रुपए हुआ. News18.com (अंग्रेजी और बाकी भाषा) सामान्य समाचार वर्ग में दूसरे स्थान पर है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 7:38 PM IST
नेटवर्क 18 ग्रुप ने मुश्किल हालात में भी मारी बाजी, बरकरार रखी लीडरशिप पोजिशन
दर्शकों की संख्या और रेवेन्यू दोनों के हिसाब से Network 18 शीर्ष पर
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 7:38 PM IST
नेटवर्क 18 के न्यूज चैनल एक बार फिर टॉप पर उभरकर आए हैं. इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कमजोर बाजार के बावजूद दर्शकों की संख्या और रेवेन्यू दोनों के हिसाब से ग्रुप शीर्ष पर है. नेटवर्क के समाचार चैनलों में रेवेन्यू खासतौर पर चुनाव से जुड़े विज्ञापनों से आया. खासतौर पर नेटवर्क 18 इंडिया में, जो हिंदी का राष्ट्रीय समाचार चैनल है. नेटवर्क के चैनलों में न्यूज रेवेन्यू पहली तिमाही में 29 फीसदी बढ़ा है. इससे ब्रैंड की मजबूती और प्रसारित हो रहे कार्यक्रमों की गुणवत्ता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

पहली तिमाही में मुनाफे की लंबी छलांग
पिछले साल के मुकाबले 2019 के पहली तिमाही में मुनाफे की लंबी छलांग देखी गई है. इसकी एक वजह चुनावों की वजह से आ रहे विज्ञापनों का रेवेन्यू तो है ही, साथ ही नेटवर्क के क्षेत्रीय समाचार चैनलों में हो रहे घाटों में कमी भी है. नेटवर्क 18 के सीईओ-ब्रॉडकास्ट अविनाश कौल ने कहा, अपने चैनलों की री-ब्रैंडिंग में किए गए प्रयासों का नतीजा इस बढ़त के रूप में सामने आया है. एनटीओ (न्यू टैरिफ ऑर्डर) जैसी चुनौतियों के बावजूद हमने पिछले कुछ सप्ताहों में जबरदस्त वापसी की है.

न्यूज 18 टॉप पॉजिशन पर बरकार

न्यूज 18 के समाचार चैनलों ने मार्केट शेयर के लिहाज से भी टॉप पॉजिशन बनाए रखी है. बिजनेस चैनलों ने भी अपनी बढ़त बनाए रखी है. सीएनबीसी टीवी 18 का व्यूअरशिप शेयर के लिहाज से पहली तिमाही में 51.3 फीसदी हिस्सा रहा है. सीएनबीसी आवाज का हिस्सा 68 फीसदी रहा है. सीएनबीसी टीवी 18 का हिस्सा जिस वक्त मार्केट खुला (मार्केट ऑर्स) होता है, उस वक्त 60 फीसदी रहा.

दूसरी तरफ न्यूज 18 इंडिया ने हिंदी भाषी बाजार (एचएसएम) बाजार में 12 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया है. बड़े शहरों में इसका प्रदर्शन और बेहतर है. यहां पर उसका मार्केट शेयर 13.7 फीसदी है. सीएनएन-न्यूज 18 का मार्केट शेयर 19.2 फीसदी है. पहली तिमाही में यह चैनल तीसरे नंबर पर रहा है. नेटवर्क 18 के क्षेत्रीय क्लस्टर का प्रदर्शन भी जोरदार रहा. पहली तिमाही में पहुंच 429 मिलियन व्यूअर्स तक पहुंच गई. न्यूज 18 राजस्थान और न्यूज 18 यूपी/उत्तराखंड ने अपने-अपने क्षेत्र में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान बनाए रखा.

नेटवर्क 18 डिजिटल का रेवेन्यू 34 फीसदी बढ़ा
Loading...

नेटवर्क 18 डिजिटल का रेवेन्यू भी 34 फीसदी बढ़कर 47 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. News18.com के क्षेत्रीय भाषाई वेबसाइट में ऐड-स्पेंड्स काफी बढ़ा है. नेटवर्क 18 के प्रेसिडेंट– डिजिटल & कॉरपोरेट स्ट्रेटेजी पुनीत सिंघवी ने कहा, ‘दर्शकों की तादाद और विज्ञापन के तौर पर यह तिमाही बहुत अच्छी रही.’

नेटवर्क 18 डिजिटल बना भारत का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म
नेटवर्क 18 डिजिटल 166 मिलियन यूनीक विजिटर्स के साथ भारत का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म बन गया है. News18.com ब्रैंड की बढ़ती ताकत और क्षेत्रीय भाषाओं के बढ़ते प्रभाव की वजह से न्यूज 18 लैंग्वेजेस इंडस्ट्री में लीडर बनने की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. तिमाही-दर-तिमाही आधार पर देखा जाए, तो रीडरशिप में 46 फीसद बढ़त हुई है.

मनीकंट्रोल ऐप अपने क्षेत्र में बेस्ट
बिजनेस ब्रैंड्स में मनीकंट्रोल ऐप अपने क्षेत्र में श्रेष्ठतम बना हुआ है. मनीकंट्रोल के लिए यह तिमाही काफी अच्छी रही है. लोकसभा चुनावों, आईपीएल और बजट की वजह से भी इसे मदद मिली है. औसत मासिक यूजर्स की तादाद 43 फीसदी बढ़ी है. इससे मनीकंट्रोल मोबाइल वेब पर दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है. मनीकंट्रोल ने हाल ही में सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट मनीकंट्रोल प्रो लॉन्च किया है, जिस पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. तिमाही के आधार पर इसके सब्सक्राइबर 85 फीसदी बढ़े है.

न्यूज18.कॉम के यूनीक विजिटर्स 39 फीसदी बढ़े
News18.com (अंग्रेजी और बाकी भाषा) सामान्य समाचार वर्ग में दूसरे स्थान पर है. इसे यूनीक विजिटर्स के हिसाब से 39 फीसदी बढ़त मिली है. न्यूज18 लैंग्वेजेस ने भी पेज व्यूज में मजबूत बढ़त हासिल की है और पिछली तिमाही के मुकाबले लगभग 46 फीसदी बढ़त हासिल की है. चुनाव और क्रिकेट की कवरेज के साथ-साथ तमाम नए सेगमेंट लाने की वजह से फर्स्टपोस्ट पांचवां सबसे मजबूत खिलाड़ी बनकर उभरा है. इसकी रीडरशिप में 65 फीसदी इजाफा हुआ है.

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 6:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...