• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बंद हो चुके पोस्ट ऑफिस पॉलिसी को दोबारा शुरू करें, आपके पास डेढ़ महीने का मौका

बंद हो चुके पोस्ट ऑफिस पॉलिसी को दोबारा शुरू करें, आपके पास डेढ़ महीने का मौका

लैप्स हो चुके डाक जीवन बीमा को फिर से चालू कर सकते हैं.

लैप्स हो चुके डाक जीवन बीमा को फिर से चालू कर सकते हैं.

इंडिया पोस्ट (India Post) अब डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी (RPLI) को एक बार फिर चालू करने का मौका दे रहा है. इंडिया पोस्ट ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है ताकि पॉलिसीधारक अपने सवाल के साथ संपर्क कर सकें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आपन पोस्ट ऑफिस (Post Office) से कोई बीमा पॉलिसी ली है और बीते पांच साल में यह लैप्स हो गई है तो आपके पास सुनहरा मौका है. पोस्ट डिपार्टमेंट ने डाक जीवन बीमा (PLI - Postal Life Insurance) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI - Rural Postal Life Insurance ) की पॉलिसी को दोबारा चालू करने का मौका दे रहा है. इंडिया पोस्ट ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. पिछले सप्ताह किए गए इस ट्वीट में इंडिया पोस्ट ने बताया है कि ऐसी पॉलिसी को चालू कराने का मौका है, लेकिन इसे 31 अगस्‍त तक रिवाइव कराना होगा.

    इन्हें मिलता है डाक जीवन बीमा का लाभ
    बता दें कि इंडिया पोस्ट के डाक जीवन बीमा की सुविधा सभी सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों को मिलती है. सरकार ने अक्‍टूबर 2017 में इसे दूसरे कर्मचारियों को भी उपलब्‍ध कराया था. वहीं ग्रामीण डाक जीवन बीमा गांव के लोगों के लिए है.

    डॉक विभाग द्वारा जारी नंबर पर संपर्क कर सकते हैं
    इस ट्वीट में​ बताया गया है कि ऐसी पॉलिसी को 31 अगस्‍त 2020 तक दोबारा शुरू करने का मौका दिया जा रहा है. इसके लिए नजदीकी डाक विभाग के दफ्तर से संपर्क करना होगा. नजदीकी डॉक विभाग जाकर पॉलिसीधारक (Policy holder) को लिखित में आवेदन करना होगा. पॉलिसी दोबारा चालू कराने के लिए डाक विभाग ने एक नंबर 1800 180 5232 भी दिया है. इस नंबर पर पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए संपर्क किया जा सकता है.


    यह भी पढ़ें:  केंद्र ने हटाई पाबंदी! अब मास्‍क-पीपीई किट के खास फैब्रिक का भी होगा निर्यात

    दरअसल, मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन में डाक विभाग ने डाक जीवन बीमा (PLI) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI) के बीमाधारकों को प्रीमियम जमा करने की तारीख भी बढ़ा दी थी.

    घर बैठे मिल रहीं पोस्ट ​ऑफिस की सारी सुविधाएं
    यही नहीं, पोस्ट ऑफिस अब लोगों को घर बैठे सभी तरह की सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करा रहा है. डाक विभाग की सभी तरह की सेवाओं के लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको विभाग के मोबाइल ऐप Postinfo Mobile App या डाक विभाग की वेबसाइट पर जाकर, जो भी सर्विस चाहिए उसके लिए अप्लाई करना होगा.

    यह भी पढ़ें: आम आदमी को झटका! नहीं सस्ती होने वाली है Hand Sanitizer की कीमत, जानिए वजह?

    इन ऐप के जरिए ले सकते हैं सुविधाओं के लाभ
    पोस्ट ऑफिस विभाग की ओर से दो लिंक जारी किए गए हैं. ऐप के लिए आपको https://play.google.com/store/apps/details?id=info.indiapost पर जाकर आवेदन करना होगा. वहीं विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए https://indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx लिंक का इस्तेमाल करना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज