• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • स्पेस ट्रिप के लिए भी होड़! जेफ बेजोस से पहले यह अरबपति उद्यमी जाएंगे अंतरिक्ष, जानिए डिटेल्‍स

स्पेस ट्रिप के लिए भी होड़! जेफ बेजोस से पहले यह अरबपति उद्यमी जाएंगे अंतरिक्ष, जानिए डिटेल्‍स

ब्रैनसन 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक होल्डिंग्स इंक की परीक्षण उड़ान पर अंतरिक्ष के किनारे की यात्रा करेंगे.

ब्रैनसन 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक होल्डिंग्स इंक की परीक्षण उड़ान पर अंतरिक्ष के किनारे की यात्रा करेंगे.

अरबपति उद्यमी रिचर्ड ब्रैनसन, जेफ बेजोस की यात्रा के 9 दिन पहले स्पेस ट्रिप पर निकल कर अब सबसे पहले व्यक्ति बनने जा रहे है. इस रेस में उन्होंने बेजोस को हरा दिया है. ब्रैनसन 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक होल्डिंग्स इंक की परीक्षण उड़ान पर अंतरिक्ष के किनारे की यात्रा करेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कहते हैं कि किसी भी काम को सबसे पहले करने वाले को ही दुनिया याद रखती है. कुछ दिन पहले अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) वह पहले व्यक्ति बनने वाले थे, जो स्पेस ट्रिप यानि अंतरिक्ष की यात्रा करने वालों में शुमार होते. अब ऐसा नहीं है. दरअसल, अरबपति उद्यमी रिचर्ड ब्रैनसन जेफ बेजोस की यात्रा के 9 दिन पहले स्पेस ट्रिप पर निकलकर अब ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति बनने जा रहे हैं. इस रेस में उन्होंने बेजोस को हरा दिया है. ब्रैनसन 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक होल्डिंग्स इंक की परीक्षण उड़ान पर अंतरिक्ष के किनारे की यात्रा करेंगे. वर्जिन के वीएसएस यूनिटी स्पेसप्लेन में सवार ब्रैनसन की एक सफल उड़ान निजी वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के एक नए युग की शुरुआत करने की दौड़ में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी. इसका मतलब यह भी होगा कि प्रतिद्वंद्वी अंतरिक्ष पर्यटन उद्यम ब्लू ओरिजिन के संस्थापक बेजोस से आगे ब्रैनसन पृथ्वी के वायुमंडल से आगे की यात्रा करेंगे.


    बेजोस इनके साथ जा रहे है स्पेस ट्रिप पर
    बेजोस, जिन्होंने रिटेल दिग्गज Amazon.com इंक की स्थापना की, 20 जुलाई को अपने भाई, मार्क, ट्रेलब्लेज़िंग महिला पायलट वैली फंक और एक अब तक अज्ञात व्यक्ति के साथ अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं, जिन्होंने सबऑर्बिटल जॉयराइड में शामिल होने के लिए $ 28 मिलियन खर्च किए है.


    ये भी पढ़ें - अब सरकारी बीमा कंपनियों का भी होगा निजीकरण! केंद्र सरकार कर रही कानून में संशोधन की तैयारी


    रॉयटर्स ने बताया था ब्रैनसन ऐसा कर सकते है
    रॉयटर्स ने पिछले महीने सूचना दी थी कि ब्रैनसन बेजोस की नियोजित यात्रा से कुछ दिन पहले एक शो-चोरी मिशन पर विचार कर रहे थे. दौड़, जिसमें स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी एलन मस्क भी शामिल हैं, को इस आशावाद से रेखांकित किया गया है कि अंतरिक्ष यात्रा मुख्यधारा बन जाएगी क्योंकि नवजात तकनीक सिद्ध हो गई है और लागत में गिरावट आई है, जिससे यूबीएस का अनुमान है कि 2030 तक $ 3 बिलियन का वार्षिक पर्यटन बाजार हो सकता है. हालांकि अभी तक मस्क ने उनकी अंतरिक्ष उड़ान के लिए एक तारीख तय नहीं की है.


    ये भी पढ़ें - कोरोना महामारी के बाद भी पहली छमाही में विलय व अधिग्रहण सौदे बढ़े, 44% बढ़ोतरी के साथ 49.34 अरब डॉलर पर पहुंचे


    अपने बयान में यह कहा ब्रैनसन ने
    वर्जिन की घोषणा के साथ एक बयान में ब्रैनसन ने कहा, "वर्जिन गेलेक्टिक एक नए कर्मशियल अंतरिक्ष बिजनस की अगुवाई में खड़ा है, जो मानव जाति के लिए जगह खोलने और दुनिया को अच्छे से बदलने के लिए तैयार है.  ब्रैनसन का 11 जुलाई का मिशन बीस-दूसरी उड़ान होगी वर्जिन ने कहा, वीएसएस यूनिटी और कंपनी के चौथे क्रू स्पेसफ्लाइट के लिए परीक्षण, लेकिन यह दो पायलटों और ब्रैनसन सहित चार "मिशन एक्सपर्ट" के एक पूर्ण चालक दल को ले जाने वाला पहला होगा. वर्जिन ने 2022 में वाणिज्यिक सेवा शुरू करने की उम्मीद से पहले दो अतिरिक्त परीक्षण उड़ानों की योजना बनाई है. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज