अपना शहर चुनें

States

रिलायंस इंडस्ट्री की 42वीं AGM की 5 बड़ी बातें: आम आदमी के लिए हुईं ये बड़ी घोषणाएं

देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries AGM) की 42वीं AGM में 5 बड़ी घोषणाएं हुईं है. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2019, 8:16 PM IST
  • Share this:
रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries AGM) की 42वीं AGM (एनुअल जनरल मीटिंग) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा  है कि बीते वित्त वर्ष में कंपनी का प्रदर्शन शानदार रहा है. पिछले साल भी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी रही है. उन्होंने बताया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के पास 3 ग्रोथ इंजन है जिसमें से ऑयल (Oil), रिटेल (Retail) और जियो (Jio) रिलायंस के ग्रोथ इंजन है. रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो ने अपने शानदार प्रदर्शन से आलोचकों को गलत साबित किया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि लिस्ट होने पर रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो टॉप 10 में अपना स्थान बनाएंगे.

(1) देश की सबसे बड़ी FDI डील- मुकेश अंबानी का कहना है कि Oil-to-Chem biz में Saudi Aramco भी निवेश करेगी. इसमें Saudi Aramco की 20 फीसदी हिस्सेदारी होगी. उन्होंने कहा कि इस समय अर्थव्यवस्था में नजर आ रही मंदी अस्थाई है.

ये भी पढ़ें-Jio GigaFiber और रिटेल को लेकर मुकेश अंबानी ने किए ये ऐलान!



(2) जियो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी-जियो के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा जियो हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जोड़ रहा है और इस तरह जियो विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ओपरेटर बन गया है. जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और जियो में निवेश का काम पूरा हो गया है. हालांकि जियो की क्षमता विस्तार के लिए मामूली निवेश की आवश्यकता है.
Image

(3) Reliance Jio GigaFiber लॉन्च की तारीख तय और प्लान डिटेल-मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइबर की सर्विस 5 सितंबर 2019 से शुरू की जाएगी. 5 सितंबर की तारीख खास है क्योंकि इसी दिन मुकेश अंबानी ने जियो की लॉन्चिंग की थी. जियो की तीसरी एनिवर्सरी पर कंपनी गीगा फाइबर लॉन्च करने की तैयारी में है. अगर आप गीगाफाइबर की सर्विस लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कराना होगा.

Image

आपको अपने घर या ऑफिस का पता, ईमेल आईडी और फोन नंबर मुहैया कराना होगा. आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा. इसके जरिए रजिस्ट्रेशन वैरिफिकेशन होने के बाद ही आप इसकी सर्विस ले पाएंगे. रिलायंस गीगा फाइबर में 100mbps से  1gps की स्पीड मिलेगी. जियो प्रीमियम के ग्राहक रिलीज पर फिल्म देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें-देश में सबसे ज़्यादा इनकम टैक्स और GST देती है RIL

Image

इसके प्लान 700 रुपए होंगे और 10,000 रुपए तक जाएंगे. जियो फाइबर का सालाना पैक लेने पर HD Tv मिलेगा. फाइबर पैकेज के साथ जियो लैंडलाइन की सर्विस भी दे रही है. इसके जरिए किसी भी इंडियन ऑपरेटर को फ्री वीडियोकॉल कर सकते हैं. इससे ISD कॉल इंडस्ट्री के रेट के मुकाबले 80-90 फीसदी कम रह सकती है.

(4) MSMEs क्लाउड कनेक्टिविटी-उन्होंने आगे कहा कि Jio Fiber से MSMEs क्लाउड कनेक्टिविटी देंगे. Jio Fiber से 24 लाख छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी. GIGA FIBER से 2.5 करोड़ Biz Ent को जोड़ेंगे. 34 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के साथ JIO देश की सबसे बड़ा नेटवर्क बना है.Microsoft के साथ JIO देश भर में डाटा सेंटर खोलेगा. जिसके लिए JIO और Microsoft पार्टनरशिप करेंगे. JIO देश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराएगा.

Image

कंपनी द्वारा 14 टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप्स में निवेश जारी है. JIO Fiber से Cloud Investment मुफ्त मिलेगा. स्टार्ट-अप्स को Cloud Investment मुफ्त मिलेगा. MSMEs के लिए JIO Fiber का 1500 रुपये का प्लान दिया जायेगा. स्टार्टअप के लिए Computing-Connectivity सर्विस 1 जनवरी से शुरु की जायेगी.

Image

(5) RIL रिटेल ने लाई देश में रिटेल क्रांति-मुकेश अंबानी का कहना है कि RIL रिटेल ने देश में रिटेल क्रांति लाई है. RIL रिटेल के पास हर घंटे 1 लाख ग्राहक है. RIL रिटेल ने हर दिन 8 नए स्टोर खोले है. RIL रिटेल में 1.30 लाख करोड़ का टर्न ओवर है. RIL रिटेल ने 24 सेकेंड में TV बेचा है. RIL रिटेल का टॉप-20 में आने का लक्ष्य है. टॉप 100 ग्लोबल रिटेलर्स में RIL रिटेल शामिल है. RIL रिटेल 3 करोड़ छोटे रिटेलर्स से जुड़ा है.

 

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज