अपना शहर चुनें

States

RIL AGM 2019: Jio Fiber से 24 लाख छोटे कारोबारियों को मिलेगी क्लाउड कनेक्टिविटी की सुविधा

Jio Fiber से MSMEs को मिलेगी क्लाउड कनेक्टिविटी
Jio Fiber से MSMEs को मिलेगी क्लाउड कनेक्टिविटी

RIL AGM 2019: मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो फाइबर (Jio Fiber) से एमएसएमई (MSMEs) क्लाउड कनेक्टिविटी देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2019, 2:59 PM IST
  • Share this:
रियालंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग (Reliance AGM 2019) में कहा है कि जियो फाइबर (Jio Fiber) से एमएसएमई (MSMEs) क्लाउड कनेक्टिविटी (Cloud Connectivity) देंगे. उन्होंने कहा, 1 साल में गीगाफाइबर (Jiogigafiber) पूरे देश में पहुंच जाएगा. गीगाफाइबर के लिए 1.5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिले हैं. मौजूदा समय में गीगाफाइबर 5 लाख घरों में पहुंच चुका है.

24 लाख छोटे कारोबारियों को फायदा होगा
मुकेश अंबानी ने कहा कि 1 अरब घरों को Jio IoT से जोड़ने का लक्ष्य है. Jio IoT 1 जनवरी 2020 से शुरू होगा. इसके अलावा जियो फाइबर से MSMEs क्लाउड कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी. देशभर के सभी केबल ऑपरेटर्स से पार्टनरशिप करने का लक्ष्य है. जियो फाइबर से 24 लाख छोटे कारोबारियों को फायदा पहुंचेगा. जियो से 2020 तक सालाना 20,000 करोड़ का कारोबर का लक्ष्य है. ये भी पढ़ें: देश में सबसे ज़्यादा इनकम टैक्स और GST देती है रिलायंस इंडस्ट्रीज


जियो गीगाफाइबर से मिलेंगी ये सुविधाएं


JIO Fiber से क्लाउड इनवेस्टमेंट मुफ्त मिलेगा. स्टार्ट-अप्स को क्लाउड इनवेस्टमेंट मुफ्त मिलेगा. MSMEs के लिए जियो फाइबर का 1500 रुपये का प्लान होगा.



34 करोड़ के पार पहुंचे रिलायंस जियो के ग्राहक
रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार पहुंच गए हैं. इसके साथ ही जियो (Jio) देश की सबसे बड़ा टेलिकॉम कंपनी बन गई है. इसके अलावा दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है. उन्होंने कहा कि जियो में हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जुड़ रहे हैं. इसके अलावा जियो में निवेश का दौर लगभग पूरा हो चुका है. जियो के क्षमता के विस्तार के लिए मामूली रकम चाहिए. डिजिटल इंफ्रा पर 3.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है.

40 डिवाइस तक हो सकते हैं कनेक्ट
रिलायंस जियो गीगाफाइबर (Reliance Jio GigaFiber) की सुविधा फिलहाल देश के चुनिंदा शहरों में ग्राहकों को मिल रही है. गीगाफाइबर का फायदा मुंबई, दिल्ली-एसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा में ग्राहकों को मिल रहा है. ग्राहक रिलायंस जियो गीगाफाइबर के स्मार्ट होम नेटवर्क के जरिए 40 डिवाइस को जोड़ सकते हैं. रिलायंस जियो दिल्ली और मुंबई में गीगाफाइबर की पायलट टेस्टिंग कर रहा है. टेस्टिंग के दौरान कंपनी 4,500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट कर 100GB डाटा 100 Mbps स्पीड दे रही है.


ये भी पढ़ें: देश की सबसे बड़ी FDI डील! RIL के आयल एंड केमिकल बिजनेस में 20% हिस्सेदारी खरीदेगी Aramco

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज