CMD मुकेश अंबानी ने की रिलायंस के ग्‍लोबल होने की घोषणा, Aramco के चेयरमैन को कंपनी बोर्ड में किया शामिल

RIL के सीएमडी मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के चेयरमैन यासिर अल-रुमायन को कंपनी बोर्ड में शामिल किया.

RIL AGM 2021: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 44वीं एजीएम में सीएमडी मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने कहा कि यासिर अल-रुमायन कंपनी बोर्ड में शामिल हो गए हैं. इसी के साथ रिलायंस का अंतरराष्ट्रीयकरण (Globalization of Reliance) शुरू हो गया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक (Reliance AGM 2021) के दौरान चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने आरआईएल के ग्लोबल होने की भी घोषणा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कंपनी के ग्लोबल प्‍लांस की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. साथ ही उन्‍होंने सऊदी अरामको (Sudi Aramco) के चेयरमैन यासिर अल रुमायन (Yasir Al-Rumayyan) को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया. सीएमडी मुकेश अंबानी ने रुमायन का कंपनी बोर्ड में स्‍वागत करते हुए कहा कि ये रिलायंस के ग्लोबल (Globalization of Reliance) बनने की शुरुआत है.

    स्‍वतंत्र निदेश के तौर पर बोर्ड में शामिल हुए रुमायन
    यासिर अल रुमायन को स्‍वतंत्र निदेशक (Independent Director) के तौर पर रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है. बता दें कि 2019 की सालाना आम बैठक में रिलायंस ने ऑयल-टू-केमिकल (O2C) बिजनेस में 20 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरामको को बेचने का ऐलान किया था. इस सौदे में गुजरात के जामनगर की दो ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल एसेट्स शामिल हैं. इसके अलावा सीएमडी मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले एजीएम से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से ज्‍यादा बढ़ा है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कोरोना संकट के बाद भी पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराएगी.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: 'रिलायंस ने 1 साल में दीं 75000 नई नौकरियां, रिलायंस रिटेल 3 साल में देगी 10 लाख लोगों को रोजगार'

    RIL ने इक्विटी कैपिटल से जुटाए 3.24 लाख करोड़
    आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल से जुटाए हैं. हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है. उन्होंने कहा कि कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है. हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है. इस दौरान रिलायंस ने 'जियो फोन नेक्स्ट' (Jio Phone Next) लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.