RIL AGM 2021: Jio Phone Next लॉन्च करने के साथ ही रिलायंस AGM में हुए ये 10 बड़े ऐलान, जानें क्या है खास?

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited)

RIL AGM 2021 live Updates: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़े और खास ऐलान किए गए हैं. आइए आपको एजीएम के बड़े ऐलान के बारे में बताते हैं-

  • Share this:
    नई दिल्ली: RIL AGM 2021: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़े और खास ऐलान किए गए हैं. कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने एजीएम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कोरोना काल में कंपनी की बड़ी उपलब्धियों को गिनाया. इसके अलावा उन्होंने गूगल के साथ मिलकर जियो का नया 5जी ‘जियो फोन नेक्स्ट’ फोन लॉन्च करने की घोषणा की. आइए आपको एजीएम के बड़े ऐलान के बारे में बताते हैं-
    5जी फोन का किया ऐलान : रिलायंस ने अपने एजीएम में जियो का नया ‘जियो फोन नेक्स्ट’ (Jio Phone Next) लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.
    75,000 नई नौकरियां दीं : मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL ने पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. प्राइवेट सेक्टर में रिलांयस देश की सबसे बड़ी कस्टम और एक्साइज ड्यूटी पे करने वाली कंपनी है. मुकेश अंबानी ने कहा कि हम देश के सबसे बड़े merchandise exporter हैं. हम देश में सबसे अघिक GST, VAT और इनकम टैक्स देते हैं.
    कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ : मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल से जुटाये हैं. हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है. उन्होंने कहा कि RIL का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है. हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है.
    बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी अधिक बढ़ा : मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले AGM से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी अधिक बढ़ा है, लेकिन हमें सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि हमने इस मुश्किल समय में मानवता की सेवा के लिए कई प्रयास किए हैं. रिलायंस परिवार ने कोरोना के समय में बेहतरीन काम किया है, जिससे आज हमारे फाउंडिंग चेयरमैन धीरुभाई अंबानी हम पर गर्व कर रहे होंगे.
    ग्रीन एनर्जी प्लान : मुकेश अंबानी ने कंपनी के ग्रीन एनर्जी प्लान की घोषणा की. जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. इस बिजनेस में 60,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे.
    ग्लोबल होगी रिलायंस : इसके अलावा मुकेश अंबानी ने एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्लोबल होने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि उसके ग्लोबल प्लान्स की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरामको के यासिर अल रुमायन को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है, ये उसके ग्लोबल बनने की शुरुआत है.
    सौदा होगा ऑपरेशनलाइज : मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल कंपनी को उम्मीद है कि सऊदी अरामको के साथ हुआ सौदा इस साल ऑपरेशनलाइज हो जाएगा.
    15,000 करोड़ रुपये का निवेश : मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस वैल्यू चेन पार्टनरशिप और फ्यूचर टेक्नोलॉजीज पर 15,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगे
    नया एनर्जी बिजनेस : मुकेश अंबानी ने कहा कि 2021 में हम देश और दुनिया में ग्रीन एनर्जी डिवाइड को पाटने के लिए नया एनर्जी बिजनस लॉन्च कर रहे हैं. हमने रिलायंस न्यू एनर्जी काउंसिल बनाया है. कंपनी 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी बनाएगी.
    जियो दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी मोबाइल डाटा कंपनी : कोरोनावायरस संक्रमण के बावजूद जियो का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है. जियो पहली ऐसी कंपनी बनी है जो चीन को छोड़ दें तो किसी एक देश में 40 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. इस वजह से जियो आज दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी मोबाइल डाटा हैंडल करने वाली कंपनी बन गई है. *(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल / वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.