RIL AGM 2021: 'रिलायंस ने 1 साल में दीं 75000 नई नौकरियां, रिलायंस रिटेल 3 साल में देगी 10 लाख लोगों को रोजगार'

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी.

RIL AGM 2021: रिलायंस इंडस्‍ट्री के सीएमडी मुकेश अंबानी (CMD Mukesh Ambani) ने बताया कि पिछले एजीएम से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी ज्‍यादा बढ़ा है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कोरोना संकट के बाद भी पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां (New Jobs) दी हैं. इस दौरान उन्‍होंने भविष्‍य में पैदा होने वाले रोजगार का संकेत भी दिया.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड की 44वीं सालाना आम बैठक (RIL AGM 2021) की शुरुआत में आरआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले लोगों को 1 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि हम कोरोना के कारण मानवीय त्रासदी के बीच खड़े हैं. कंपनी के कई कर्मचारियों और शेयरधारकों ने कोरोना वायरस महामारी के कहर को झेला है. हमारी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं. साथ ही कहा कि हमें सबसे ज्यादा खुशी इस बात कि है कि हमने इस मुश्किल समय में मानवता की सेवा के लिए कई प्रयास किए. रिलायंस परिवार ने कोरोना के समय में बेहतरीन काम किया है, जिससे आज हमारे फाउंडिंग चेयरमैन धीरुभाई अंबानी हम पर गर्व कर रहे होंगे.

    'उम्‍मीद से ज्‍यादा बढ़ा बिजनेस और फाइनेंस'
    सीएमडी मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले एजीएम से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी ज्‍यादा बढ़ा है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कोरोना संकट के बाद भी पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराएगी. उन्‍होंने कहा कि प्राइवेट सेक्टर में रिलांयस देश की सबसे बड़ी कस्टम और एक्साइज ड्यूटी चुकाने वाली कंपनी है. हम देश के सबसे बड़े मर्केंडाइज एक्‍सपोर्टर (merchandise exporter) हैं. हम देश में सबसे अघिक जीएसटी (GST), वैट (VAT) और इनकम टैक्स (Income Tax) देते हैं.

    ये भी पढ़ें- Reliance AGM 2021: जियो और गूगल लाए नया स्मार्टफोन - जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से बाजार में मिलेगा

    'इक्विटी कैपिटल से जुटाए 3.24 लाख करोड़'
    आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल से जुटाए हैं. हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है. उन्होंने कहा कि कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है. हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है. इस दौरान रिलायंस ने 'जियो फोन नेक्स्ट' (Jio Phone Next) लॉन्च करने की घोषणा की. इसे गूगल के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इस फोन को लॉन्च करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि इस फोन की इंटरनेट स्पीड अच्छी होगी. कंपनी का ये सस्ता स्मार्टफोन गणेश चतुर्थी के दिन यानी 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा.

    ये भी पढ़ें- रिलायंस एजीएम अपडेट्स, हर 10 में से 1 कोरोना मरीज को रिलायंस इंडस्ट्रीज में बनी ऑक्सीजन मुफ्त मिली : नीता अंबानी

    'ग्रीन एनर्जी पर 75 हजार करोड़ करेंगे खर्च'
    सीएमडी मुकेश अंबानी ने कंपनी के ग्रीन एनर्जी प्लान की घोषणा की. उन्‍होंने बताया कि गुजरात के जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. इस बिजनेस में 60,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे. वहीं, ग्रीन एनर्जी पर कुल 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इसके अलावा उन्‍होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के ग्लोबल होने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि उसके ग्लोबल प्‍लांस की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरामको के यासिर अल रुमायन को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया गया है, ये उसके ग्लोबल बनने की शुरुआत है.

    (डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.