फेस्टिव सीजन में दिल्ली-एनसीआर में Samsung के प्रोडक्ट्स की बढ़ी मांग, TV की बिक्री 19 फीसदी बढ़ी

सैमसंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
सैमसंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सैमसंग (Samsung) ने इस फेस्टिव सीजन के दौरान कंज्यूमर ड्यूरेबल्स श्रेणी में 30 फीसदी वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग (Samsung) ने इस फेस्टिव सीजन के पहले बीस दिनों के दौरान अपने समूचे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार में 19 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है. दिल्ली एनसीआर के उपभोक्ता इस फेस्टिव सीजन अपने घरों को आधुनिकतम टेक्नोलॉजी से संवारने के लिए बड़ी स्क्रीन वाले सैमसंग स्मार्ट टीवी और ज्यादा क्षमता वाली सैमसंग वॉशिंग मशीनों तथा रेफ्रिजरेटरों का रुख कर रहे हैं.

टीवी कैटेगरी में 19 फीसदी की वृद्धि 
इस रुझान के कारण सैमसंग ने दिल्ली-एनसीआर में अपनी संपूर्ण टीवी कैटेगरी में 19 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है, जिसमें 55 इंच और उससे अधिक की श्रेणियों में 34 फीसदी बढ़ोतरी रही है. OTT प्लेटफॉर्म पर देखे जाने वाले कंटेंट में वृद्धि, बच्चों के शिक्षण में ऑनलाइन माध्यम की प्रधानता और घर से ऑफिस का काम करने जैसे कई कारकों के कारण उपभोक्ता अब न सिर्फ उन्नत टेक्नोलॉजी की तलाश में हैं, बल्कि अपनी बदलती जीवनशैली की जरूरतों के लिहाज से अपने टीवी में भी बदलाव की मांग कर रहे हैं. उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करने के कारण सैमसंग की UHD और QLED स्मार्ट टीवी श्रेणियों में क्रमशः 37 फीसदी और 24 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.

ऐसे समय में जब उपभोक्ता घरों से बाहर निकलना पसंद नहीं कर रहे और ज्यादा से ज्यादा खाने का स्टॉक घर पर ही रखने पर जोर दे रहे हैं, तब बड़ी क्षमता वाले सैमसंग के रेफ्रिजरेटरों की मांग में वृद्धि देखी जा रही है. बड़ी क्षमता वाली साइड-बाई-साइड रेफ्रिजरेटर कैटेगरी में कुल मिलाकर 67% की ग्रोथ दर्ज की गई है.
वॉशिंग मशीनों की मांग में बढ़ोतरी


हाल के समय में, घर के कामकाज को आसान बनाने के लिए सैमसंग हाइजीन स्टीम जैसी उच्च क्षमता वाली फुल्ली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीनों की मांग में बढ़ोतरी देखी गई है. यह रुझान न केवल बड़े शहरों में, बल्कि टीयर-II और टीयर-III शहरों में भी देखा जा रहा है. इस कारण सैमसंग की फुल्ली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड और फुल्ली ऑटोमैटिक टॉप लोड वॉशिंग मशीनों में कुल मिलाकर क्रमशः 53 फीसदी और 43 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है, जबकि 8 किलो और उससे ऊपर की फुल्ली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन सेगमेंट 243 फीसदी बढ़ा है.



कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कैटेगरी में 30% वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य
चालू फेस्टिव सीजन में मिली सफलता और उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के बूते सैमसंग इस सीजन के दौरान कंज्यूमर ड्यूरेबल्स श्रेणी में कुल मिलाकर 30 फीसदी वृद्धि हासिल करने का इरादा रखती है.

क्रोमा के ग्रुप बिजनेस मैनेजर राजीव सिंह ने कहा, "हम सैमसंग के साथ 15 सालों से ज्यादा से जुड़े हुए हैं. सैमसंग सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के उत्पाद और हर मूल्य श्रेणी में उत्कृष्ट तकनीक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सैमसंग बिक्री के बाद जिस तरह सेवाएं देता है, उसके कारण हमने ग्राहकों को अपने होम अप्लायंस के लिए सैमसंग के उत्पाद चुनते देखा है. हमने त्योहारी सीजन में अब तक बिक्री में शानदार बढ़ोतरी देखी है और हमें उम्मीद है कि त्योहारी सीजन के बचे हिस्से में भी यह रुझान जारी रहेगा.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज