जल्द किराये पर ले सकेंगे बाइक और साइकिल, लागू होगी ये स्कीम

सड़क परिवहन मंत्रालय ने किराए पर कैब/मोटर साइकिल योजनाओं को लागू करने के लिए एडवाइजरी जारी किया

'रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम' (Rent–a-motorcycle scheme) लागू की जाए और ऑपरेटरों को लाइसेंस देने पर विचार किया जाए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अब आप जल्द ही देश में बाइक और साइकिल किराये पर ले सकेंगे. दरअसल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने 'किराये पर कैब/मोटर साइकिल योजना' (Rent a Motor Cab/Cycle Schemes) को लागू करने के लिए कुछ हितधारकों से प्राप्त मुद्दों के आधार पर एडवाइजरी जारी किया है. 'रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम' (Rent–a-motorcycle scheme) लागू की जाए और ऑपरेटरों को लाइसेंस देने पर विचार किया जाए.

    इसमें कहा गया है कि वाणिज्यिक वाहन चलाने वाले व्यक्ति जिसके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस/आईडीपी और किराए पर मोटर कैब (फॉर्म 3/4) लेने के लिए लाइसेंस की प्रति या संबंधित योजना के अंतर्गत मोटर साइकिल (फॉर्म 2) के लिए लाइसेंस की प्रति है उनके लिए किसी भी प्रकार के बैज पर जोर नहीं दिया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें- PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम? 

    रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम
    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा, Rent–a-motorcycle scheme लागू की जाए और ऑपरेटरों को लाइसेंस देने पर विचार किया जाए. इसके अलावा, 'रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम' के अंतर्गत लाइसेंस वाले दोपहिया वाहनों को उचित करों के भुगतान के बाद पूरे राज्य में ड्राइव करने की अनुमति प्रदान की जाए.

    ये वाहन पर्यटकों, कॉरपोरेट अधिकारियों, व्यापारिक यात्रियों और छुट्टी के दौरान परिवारों द्वारा टैक्सी सेवाओं की तुलना में उपयोग किए जाते हैं. गोवा और हिमाचल प्रदेश जैसे टूरिस्ट प्लेस पर रेंट ए बाइक स्कीम लागू है. यहां टूरिस्ट घूमने के लिए किराये पर बाइक लेते हैं.

    ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में भी हिट रहा ये बिजनेस, खोलने के लिए सरकार देती है 2.5 लाख रुपए

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.