• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रोड निर्माण हो या ट्रैफिक नियम, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी क्‍यों हैं इतने सख्‍त, वजह  जानकर चौंक जाएंगे

रोड निर्माण हो या ट्रैफिक नियम, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी क्‍यों हैं इतने सख्‍त, वजह  जानकर चौंक जाएंगे

नितिन गडकरी ने दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे के निरीक्षण के दौरान स्‍वयं खुलासा किया.

नितिन गडकरी ने दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे के निरीक्षण के दौरान स्‍वयं खुलासा किया.

Road Transport and Highways Minister मंत्री नितिन गडकरी देशभर में Highways और Expressway निर्माण को लेकर जाने जाते हैं. वो काम को लेकर कोई कोताही बर्दाश्‍त नहीं करते हैं. उनकी सख्‍ती के पीछे वजह जानकर आप भी चौंक जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्‍ली. सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री (Road Transport and Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) सड़क निर्माण और ट्रैफिक नियमों का पालन कराने को लेकर इतने सख्‍त क्‍यों हैं. वजह सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. वो इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं करते हैं.ये बात उनके मंत्रालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को पता है, इसी वजह से वो भी पूरी गंभीरता के साथ कम करते हैं. सड़क निर्माण के दौरान किसी भी तरह का अवैध निर्माण हो, उसे तत्‍काल हटाने की बात कहते हैं. इस मामले में किसी की भी सिफारिश नहीं सुनते हैं. नितिन गडकरी ने इसका खुलासा दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के निरीक्षण के दौरान स्‍वयं किया.

महाराष्‍ट्र में ससुर का घर भी तुड़वा दिया
नितिन गडकरी ने बताया कि महाराष्‍ट्र में सड़क निर्माण के दौरान रास्‍ते में ससुर का घर आ रहा था. उन्‍हें पता था कि अगर पत्‍नी को बताया तो वो इसे तोड़ने नहीं देंगी. इसलिए उन्‍होंने पत्‍नी से बताए बगैर ही निर्माण को तुड़वा दिया. घर टूटने के बाद पत्‍नी को पता चला. इसलिए वे सड़क निर्माण के दौरान रास्‍ते में पड़ने वाले अवरोध को हर हाल में हटवाते हैं.

एक्‍सीडेंट में घायल होने के बाद दूसरों की जान बचाने की ठानी
नितिन गडकरी कई वर्ष पहले महाराष्‍ट्र में गाड़ी से जा रहे थे, गाड़ी ड्राइवर चला रहा था. रास्‍ते में कार का एक्‍सीडेंट हो गया. वो गंभीर रूप से घायल हो गए. काफी समय तक अस्‍पताल में भर्ती रहे. इसके बाद महीनों बेड पर रहे. इसी दौरान उन्‍होंने ठाना कि सड़क हादसों की वजह से होने वाली मौतों को कम करना है. मोटर व्‍हीकल संशोधन एक्‍ट में भी कई बार बाधा आईं, इन बाधाओं को खत्‍म कर गडकरी ने इसे संसद से पास करा कर लागू किया.

इसलिए सड़कें बेहतर बनवाते हैं
सड़क परिवहन मंत्री बताते हैं कि उनके कई दोस्‍त और परिचित डाक्‍टर हैं. ये अक्‍सर कहते हैं कि देश में खराब सड़कों की वजह से उनका धंधा चल रहा है. सड़कों पर गड्ढों की वजह से वाहनों से चलने वाले लोग हड्डियों के दर्द के शिकार होते हैं. इसलिए डॉक्‍टरों के पास आते हैं. इसी वजह से सड़क परिवहन मंत्रालय सीमेंट की सड़क बनवाता है, जिससे वो जल्‍दी टूटे नहीं और न ही उसमें गड्ढे हो सकें. तारकोल की सड़कें बरसात में खराब हो जाती हैं और उनमें बड़े बड़े गड्ढे हो जाते हैं.

वाहनों के फिटनेस पर देते हैं ध्‍यान
नितिन गडकरी के अनुसार नागपुर समेत महाराष्‍ट्र के कई शहरों में पूर्व के वर्षों में चलने वाली सिटी बसें बहुत खराब कंडीशन में होती थीं, वो बताते हैं कि उनमें हॉर्न को छोड़कर सबकुछ बजता था. इसी वजह से वाहनों के फिटनेस को लेकर भी सख्‍त रहते हैं.
पूर्व कप्‍तान दिलीप वेंसरकर के साथ क्रिकेट में करते थे ओपनिंग
नितिन गडकरी के बारे में यह भी कम ही लोगों को पता होगी कि वे क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी रहे चुके हैं. भारतीय टीम के पूर्व दिलीप वेंगसकर के साथ ओपनिंग करते थे. राजनीति में आने के बाद समय न मिलने की वजह से क्रिकेट धीरे धीरे छूट गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज