Home /News /business /

पीएम गति शक्ति के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय बना रहा है कई खास प्रोजेक्‍ट, जानें कौन-कौन से हैं?

पीएम गति शक्ति के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय बना रहा है कई खास प्रोजेक्‍ट, जानें कौन-कौन से हैं?

पीएम गतिशक्ति के तहत 22 ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनाने की योजना है

पीएम गतिशक्ति के तहत 22 ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनाने की योजना है

Road Transport Ministrys: पीएम गति शक्ति के तहत 16 मंत्रालय शामिल हैं, जिसमें रेलवे और सड़क परिवहन मंत्रालय भी हैं. सड़क परिवहन मंत्रालय ने भारतमाला परियोजना के तहत तमाम प्रोजेक्‍ट शामिल किए हैं. मंत्रालय के अनुसार पीएम गतिशक्ति के तहत 22 ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनाने की योजना है. इसके अलावा 23 हाईवे और प्रमुख इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट भी शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. पीएम गति शक्ति नेशनल मास्‍टर प्‍लान (PM Gati Shakti National Master Plan) के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय (Road Transport Ministrys) ने मल्‍टी मॉडल कनेक्‍टीविटी और गांव-गांव को सड़क मार्ग से जोड़ने की तैयारी की है. इस योजना के तहत ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे, हाईवे और मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे, जिससे देशभर में आवागमन सुगम होगा और सामान को एक स्‍थान से दूसरे स्थान तक भेजना आसान होगा. मंत्रालय द्वारा इस दिशा में काम किया जा रहा है.

पीएम गति शक्ति के तहत 16 मंत्रालय शामिल हैं, जिसमें रेलवे और सड़क परिवहन मंत्रालय भी हैं. सड़क परिवहन मंत्रालय ने भारतमाला परियोजना के तहत तमाम प्रोजेक्‍ट शामिल किए हैं. मंत्रालय के अनुसार पीएम गतिशक्ति के तहत 22 ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनाने की योजना है. इसके अलावा 23 हाईवे और प्रमुख इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट भी शामिल हैं. वहीं, 35 मल्‍टी मॉडल लाजिस्टिक पार्क भी बनाने की तैयारी है. मंत्रालय के इन सभी प्रोजेक्‍ट से गांव-गांव तक कनेक्‍टीविटी होगी. निर्माण में एनएचएआई, एनएचएलएमएल और एनएचआईडीसीएल एजेंसियां प्रोजेक्‍ट्स का निर्माण करेंगी.

ये भी पढ़ें: देश के पहले दो इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की डेडलाइन तय

पीएम गति शक्ति के तहत ये एक्‍सप्रेस वे हैं शामिल

पीएम गति शक्ति के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय के प्रमुख प्रोजेक्‍ट्स में दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे, अहमदाबाद -धोलेरा एक्‍सप्रेसवे, दिल्‍ली- अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे, बेंगलुरू-चेन्‍नई एक्‍सप्रेसवे, अंबाला कोटपुतली एक्‍सप्रेसवे, अमृतसर-भटिंडा-जामनगर एक्‍सप्रेसवे, रायपुर-वीजेडजी एक्‍सप्रेसवे, हैदाराबाद वीजेडजी एक्‍सप्रेसवे, चेन्‍नई-सालेम एक्‍सप्रेसवे और चित्‍तोर-ठाटचूर एक्‍सप्रेसवे शामिल हैं.

ये प्रोजेक्‍ट हो रहे हैं तैयार

लद्दाख में जोजिला टनल, आन्‍ध्र प्रदेश में कृष्‍णाट्टम पोर्ट से सड़क की कनेक्‍टीविटी, अंडमान नीकोबार में बड़ा ब्रिज, अरुणाचल प्रदेश में लालपुल- मानमाओ में रोड, उत्‍तर प्रदेश के फाफामऊ में गंगा पर 6 लेन का ब्रिज, मेघालय में ब्रह्मपुत्र में धुब्री-फुलबारी में ब्रिज बनाया जा रहा है.

Tags: Infrastructure Projects, Road and Transport Ministry, Roads

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर