जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करेगा गुमनाम शख्स, 205 करोड़ की बोली लगाई

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के साथ अंतरिक्ष की सैर करने वाले एक शख्स को चुन लिया गया है. खास बात है कि इस शख्स का चयन नीलामी के जरिए हुआ है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' (Blue Origin) की अगले महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट (Space Flight) में सवार होंगे. खास बात है कि जेफ की बगल वाली सीट के लिए बोली लगाई गई है. इसमें उनके साथ सफर करने वाले एक गुमनाम शख्स को चुन लिया गया है. इस शख्स ने 28 मिलियन डॉलर यानी करीब 205 करोड़ रुपये का पेमेंट किया है.

    ब्लू ऑरिजन ने ट्वीट कर कहा कि ये पैसा 'ब्लू ऑरिजन फाउंडेशन' (Blue Origin Foundation) को जाएगा. अभी तक इस शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया गया है. कंपनी ने बताया कि इस शख्स की पहचान आने वाले दिनों में सार्वजनिक की जाएगी. कंपनी के मुताबिक, स्पेस फ्लाइट में अपनी सीट हासिल करने के लिए लगी बोली में 140 से ज्यादा देशों के लोगों ने दिलचस्पी ली.



    20 जुलाई को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा न्यू शेफर्ड अंतरिक्षयान
    हाल ही में इंस्टाग्राम पर बेजोस ने कहा कि वह, उनके भाई और जारी एक नीलामी के विजेता ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' अंतरिक्षयान पर सवार होंगे जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है. इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी. 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है.

    ये भी पढ़ें- बढ़ा निवेशकों का भरोसा, FPI ने जून में अब तक भारतीय बाजारों में किया 13,424 करोड़ रुपये का निवेश

    बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं.

    बेजोस ने इंस्टाग्राम पर कहा, ''धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है. मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था. यह एक रोमांच है. यह मेरे लिए बेहद अहम है.''

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.