• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग अब कहलाएगी ‘अटल टनल’

10 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग अब कहलाएगी ‘अटल टनल’

रोहतांग टनल का नाम होगा ‘अटल टनल’

रोहतांग टनल का नाम होगा ‘अटल टनल’

रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक महत्‍व की सुरंग बनाए जाने का ऐतिहासिक फैसला तीन जून 2000 को लिया गया था, जब वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में रोहतांग दर्रे (Rohtang Passageway) के नीचे बनी रणनीतिक महत्‍व की सुरंग का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर रखा गया है. सुरंग को नया नाम वाजपेयी की जयंती के अवसर पर ‘अटल टनल’ रखा गया. रोहतांग दर्रे के नीचे रणनीतिक महत्‍व की सुरंग बनाए जाने का ऐतिहासिक फैसला 3 जून 2000 को लिया गया था, जब वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे.

    रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान के सम्‍मान स्‍वरूप रोहतांग दर्रे के नीचे बनी रणनीतिक महत्‍व की सुरंग का नाम 25 दिसंबर को उनके नाम पर रखने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया.

    ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel के बाद अब CNG की भी होगी होम डिलिवरी, एक कॉल पर मिलेगी ये सुविधा

    दुनिया की सबसे लंबी सुरंग
    रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह सुरंग 8.8 किलोमीटर लंबी है. यह 3,000 मीटर की ऊंचाई पर बनायी गयी दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है. इससे सड़क मार्ग से मनाली से लेह की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी. सुरंग का निर्माण जल्‍दी ही पूरा होने वाला है. इससे हिमाचल प्रदेश के सुदूर सीमावर्ती क्षेत्रों और लद्दाख के बीच सभी तरह के मौसम में सड़क यातायात सुगम हो जाएगा. इससे पहले ठंड के मौसम में इन क्षेत्रों का संपर्क देश के अन्‍य हिस्‍सों से छह महीने तक पूरी तरह खत्‍म हो जाता था.

    एक अधिकारी ने बताया कि इसके निर्माण के दौरान सीमा सड़क संगठन को कई तरह की भौगोलिक और मौसम संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. खासतौर से सेरी नाला फॉल्‍ट जोन के 587 मीटर क्षेत्र में निर्माण कार्य काफी जटिल और मुश्किल भरा रहा.

    ये भी पढ़ें:
    सरकार ने जारी की पोस्ट ऑफिस की नई फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
    किसानों के लिए जरूरी खबर! बैंक खाते और आधार की ये गलती पड़ेंगी भारी, नहीं मिलेंगे 6000 रुपये
    बैंक अब जारी करेंगे पीपीआई कार्ड! 10 हजार रुपये तक की शॉपिंग के साथ-साथ कर सकेंगे ये काम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज