Home /News /business /

RRB NTPC Protests- रेलवे भर्ती को लेकर क्‍यों मचा है बवाल, पांच प्‍वांइट्स में समझें

RRB NTPC Protests- रेलवे भर्ती को लेकर क्‍यों मचा है बवाल, पांच प्‍वांइट्स में समझें

बिहार में छात्रों द्वारा फूंका गया कोच.

बिहार में छात्रों द्वारा फूंका गया कोच.

Railways recruitment: उदाहरण के लिए किसी श्रेणी की नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्‍यता बाहरवीं रखी गई है. इस नौकरी के लिए स्‍नातक पास प्रतिभागी भी क्‍वालीफाई कर जाता है. साथ ही ये प्रतिभागी स्‍नातक पास नौकरी के लिए भी क्‍वालीफाई कर रहे है. ऐसे में बाहरवीं पास प्रतिभागी को लगता है कि स्‍नातक पास की वजह से उनकी एक सीट कम हो गई है. अगर वो क्‍वालीफाई न करता तो एक और बाहरवीं पास क्‍वालीफाई कर जाता. इसी को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा को लेकर कई जगह विरोध प्रदर्शन चल रहा है. नाराज उम्‍मीदवारों (candidates) ने कई बोगी फूंक दी है और कई जगह रेलवे संपत्ति और ट्रैक को नुकसान पहुंचाया है. उम्‍मीदवारों के इस कदम से रेलवे बोर्ड (indian railways) को बढ़ा फैसला लेना पड़ा, प्रदर्शन करने वाले उम्‍मीदवारों पर रेलवे या सरकारी नौकरी के लिए प्रतिबंध लगाया जा सकता है. आखिर उम्‍मीदवार क्‍यों बवाल कर रहे हैं, उनकी क्‍या मांग है. यह सब पांच प्‍वाइंट्स में जानें.

. रेलवे ने 2019 को Non-Technical Popular Categories (NTPC) (इसमें स्टेशन मास्टर, गार्ड, सिनीयर कमर्शियल क्लर्क, जूनियर अकाउंट्स असिस्टंट इत्यादि की भर्ती होती है) की 35,281 vacancies में भर्ती के लिए नोटिफ़िकेशन (CEN-D1/2019) जारी किया था.

. नियम के अनुसार रिक्तियों के बीस गुना उम्‍मीदवार (candidates) को स्‍टेज 2 के लिए शार्टलिस्‍ट (shortlist) किया जाना था. 2015 तक रिक्तियों का मात्र दस गुना शार्टलिस्‍ट करने का प्रावधान था. वर्ष 2015 में यह संख्या बढ़कर 15 गुना कर दी गयी थी, जिससे ज्यादा उम्मीदवारों को सेकेंड स्‍टेज का अवसर मिला. वर्ष 2019 में यह संख्या 20 गुना कर दी गयी. यह उम्मीदवारों के लिए और अधिक अवसर पैदा करने का माध्यम बना.

. कुछ नौकरी में 10+2 पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. अन्य नौकरियों के लिए ग्रेजुएट होना चाहिए. लेकिन ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों को 10+2 श्रेणी में आवेदन करने से रोका नहीं जा सकता. यह मूल नियम हमेशा से रेलवे की परीक्षा में बना हुआ है और कानूनी रूप से सही भी है. इसलिए ग्रेजुएट सभी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि 10+2 उम्‍मीदवार केवल 10+2 की नौकरी के लिए ही आवेदन कर सकते हैं।

. 35,281 रिक्तियों के लिए 7,05,446 यानी बीस गुना  उम्‍मीदवार को शार्टलिस्‍ट किया गया है. बहुत से उम्‍मीदवार एक से अधिक श्रेणी की नौकरी के लिए आवेदन किया है, जिसके चलते एक से अधिक लेवल में उनको शार्टलिस्‍ट उनकी योग्‍यता और मेरिट के आधार पर किया गया है.

. जो उम्‍मीदवार सेकेंड स्‍टेज के लिए शार्टलिस्‍ट नहीं हो पाए, उनका कहना है की जिन उम्‍मीदवारों ने एक से अधिक श्रेणी की नौकरी के लिए आवेदन किया है, उनको केवल एक बार गिना जाए, इस तरह से गिनती करना नियम के अनुसार नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- रेलवे का बड़ा फैसला, प्रदर्शन कर रहे छात्रों को अब नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

किसी लेवल के लिए कितनी नौकरी और कितने उम्‍मीदवार  शार्टलिस्‍ट हुुए  
लेवल      नौकरी       उम्मीदवार
लेवल 2   5663       113301 ( 20 गुना)
लेवल 3   4940      98833 (20 गुना)
लेवल 4   161        3223 (20 गुना से अधिक)
लेवल 5   17393    347676 (करीब 20 गुना)
लेवल 6   7124     142413 (करीब 20 गुना)

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railway recruitment, Jobs in indian railway, RRB jobs, RRB Recruitment

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर