Home /News /business /

केंद्र सरकार ने 2000 रुपये के नोट पर दी ये जानकारी

केंद्र सरकार ने 2000 रुपये के नोट पर दी ये जानकारी

सरकार ने 2000 रुपये के नोट पर दी ये जानकारी

सरकार ने 2000 रुपये के नोट पर दी ये जानकारी

केंद्र की मोदी सरकार का 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फिलहाल को इरादा नहीं है. वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में यह जानकारी दी है.

    केंद्र सरकार का 2000 रुपये के नोट वापस लेने का फिलहाल को इरादा नहीं है. वित्त राज्यमंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में 2000 रुपये के नोट वापस लेने का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.

    आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नवंबर, 2016 में डिमोनेटाइजेशन (नोटबंदी) का ऐलान करते हुए हाई वैल्यू वाले 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था. इसके बाद 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे.

    (ये भी पढ़ें-VIDEO: सिक्के लेने से मना नहीं कर सकते बैंक, जानें RBI के ये नियम)

    वित्त राज्यमंत्री पी राधाकृष्णन ने लोकसभा में कहा कि स्पेशल बैंक नोट्स (एसबीएन) या तो आरबीआई द्वारा सीधे या बैंक ब्रांचेज़ या पोस्ट ऑफिसेस द्वारा करंसी चेस्ट मेकैनिज्म से प्राप्त किए जाते हैं. यह ऑथेंटिफिकेशन और निश्चित संख्या के वेरिफिकेशन पर निर्भर करते हैं. उन्होंने कहा, ‘इस प्रॉसेस को पूरा कर लिया गया है. करंसी वेरिफिकेशन एंड प्रोसेसिंग सिस्टम (सीवीपीएस) में ऑनलाइन प्रोसेस्ड नोट्स को नष्ट कर दिया गया है. (ये भी पढ़ें-100 रुपये के नए नोट ने बढ़ाई टेंशन! ATM में डालने से पहले खर्च होंगे 100 करोड़)

    अगर आपके पास भी हैं ऐसे नोट तो ये नहीं चलेंगे मार्केट में, जानें क्या है कारण


    डूबे कर्ज पर दिया ये जवाब- राधाकृष्णन ने इसके साथ ही कहा, ‘संकटग्रस्त संपत्तियों के मामलों में तेज बढ़ोतरी की वजह बढ़-चढ़कर लेंडिंग, विलफुल डिफॉल्ट/लोन फ्रॉड/कुछ मामलों में करप्शन और आर्थिक मंदी रही थी. बैंकों की बैलेंसशीट्स साफ सुथरी करने के लिए 2015 में शुरू किए गए एसेट क्वालिटी रिव्यू (एक्यूआर) से बड़ी संख्या में एनपीए के मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि इससे ऐसे लोन एनपीए के दायरे में आ गए, जो लोन रिस्ट्रक्चरिंग की सुविधा के चलते इससे बचे हुए थे. इससे बैंक के नए एनपीए (डूबे कर्ज) सामने आए और बैंकों का घाटा बढ़ गया. (ये भी पढ़ें- जानिए आपकी जेब में जो 500 का नोट है, असली है या नकली?)

    Tags: 1000-500 notes, Cryptocurrency, Currency in circulation

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर