होम /न्यूज /व्यवसाय /Jan-Dhan अकाउंट को लेकर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कही ये बात

Jan-Dhan अकाउंट को लेकर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कही ये बात

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी

रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units -DBUs) के ऑनलाइन उद्घाटन के ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अगर आपने जन-धन अकाउंट होल्डर्स हैं तो है तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. दरअसल, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana) के तहत खोले गए बैंक अकाउंट्स के जरिए अब तक 25 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं.

रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units -DBUs) के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर जनगांव में कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को इन अकाउंट्स के जरिए रकम भेजी जाती है. इन 50 करोड़ जन-धन अकाउंट में से आधे महिलाओं के हैं.

ये भी पढ़ें- UPI और नेट बैंकिंग के जरिए डिजिटल पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”जन-धन अकाउंट्स खोलते समय लोग सवाल उठा रहे थे कि क्या हमारे देश में इसकी आवश्यकता है? आज हमने जन धन अकाउंट्स के माध्यम से गरीब लोगों को कल्याणकारी योजनाओं के मद में 25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. यह एक उपलब्धि है.” रेड्डी ने कहा कि आज गरीबों के जन-धन बैंक अकाउंट्स में 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं.

PM मोदी ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का किया उद्घाटन
बता दें कि सेविंग अकाउंट खोलने, पासबुक प्रिंट करने, एफडी में निवेश करने, लोन के लिए अप्लाई करने, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने आदि के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अब घर के पास ही यह सुविधा मिलने वाली है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स समेत कुल 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया.

बजट में 75 जिलों में DBUs स्थापित करने की हुई थी घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में देश भर के 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स खोली जाएंगी.

Tags: Jan dhan, Jan Dhan Account, Jan Dhan Accounts, Jan Dhan Yojana

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें