• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब ग्रामीणों का अपने घर का सपना होगा आसानी से पूरा, कम ब्याज दरों पर मिलेगा 50 लाख रुपये तक होम लोन

अब ग्रामीणों का अपने घर का सपना होगा आसानी से पूरा, कम ब्याज दरों पर मिलेगा 50 लाख रुपये तक होम लोन

कोरोना काल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे आम लोगों को अब सस्ती दरों पर होम लोन मिलेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना काल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे आम लोगों को अब सस्ती दरों पर होम लोन मिलेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Home Loan News: देशभर के डाकघरों (Post Office) से भी अब ग्राहक होम लोन (Home Loan) ले सकेंगे. इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के (LIC Housing Finance) साथ एक करार किया है. इस करार से अब आईपीपीबी के 4.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों को होम लोन के लिए अब बैंक का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना काल (Corona Period) में आर्थिक तंगी से जूझ (Facing financial Crisis) रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है. देशभर के डाकघरों (Post Office) से भी अब ग्राहक होम लोन (Home Loan) ले सकेंगे. इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के (LIC Housing Finance) साथ एक करार किया है. इस करार से अब आईपीपीबी के 4.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों को होम लोन के लिए अब बैंक का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा. बता दें कि आईपीपीबी की देशभर में 650 से अधिक ब्रांच हैं. इस करार के बाद अब ग्राहक अब देशभर में एक लाख 36 हजार बैंकिंग एक्सिस प्वाइंट से होम लोन ले सकते हैं. खासकर वेतनभोगियों को एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के साथ इस करार के बाद 6.6 प्रतिशत ब्याज दर से 50 लाख रुपये तक होम लोन ले सकते हैं.

गांव के लोगों को भी अपना घर का सपना होगा अब साकार
डाक विभाग का कहना है कि इस करार का बहुत बड़ा फायदा ग्रामीण इलाके के ग्राहक भी शहर में मकान बनाने या खरीदने के लिए होम लोन ले सकेंगे. आईपीपीबी के पास 2 लाख से ज्यादा डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक हैं, जो माइक्रो एटीएम और बायोमीट्रिक डिवाइस से घर-घर जाकर अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं. अब डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से होम लोन उत्पाद की बिक्री की जाएगी.

Home loan, sasbe sasta home loan, post office, rural india, modi govt, India Post Payments Bank, IPPB, IPPB home loan, IPPB agreement LIC Housing, LIC Housing Finance, IPPB offer home loan to rural india, IPPB home loan interest rate, LICHFL, IPPB branch in india, postmen, Gramin Dak Sevaks, micro ATMs, biometric devices, IPPB, India Post Payments Bank, lic home loan, home loan news, Home loan rate, Cheapest Home Loan, new home loan, होम लोन, सस्ते होम लोन, घर बनाने के लिए बैंक से कर्ज कैसे लें, घर के लिए होम लोन, एलआईसी हाउसिंग स्कीम, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, डाक सेवक, आसान बैंकिंग सेवाएं, सस्ता होम लोन, सबसे सस्ता होम लोन, ग्रामीण भारत, ग्रामीण इंडिया, घर का सपना, Rs 50 lakh home loan available cheapest interest rate for rural India villagers ippb post office lic partnership nodrss

इस पार्टनरशिप के जरिए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस सभी ग्राहक को होम लोन उपलब्‍ध कराएगा.

मिलेगा 50 लाख रुपये तक होम लोन
बता दें कि इस पार्टनरशिप के जरिए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस सभी ग्राहक को होम लोन उपलब्‍ध कराएगा, जबकि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लोन का सोर्स होगा. आईपीपीबी के मुताबिक, देश के जिन इलाकों में बैंकिंग सुविधा नहीं है वहां भी डाक सेवकों की मदद से होम लोन मिलेगा. वहीं एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने कहा है कि इस करार के जरिए ग्रामीण इलाकों में अपनी पैठ बढ़ाएगी. इससे देशभर में ग्राहकों को उनकी जरूरत के मुताबिक सभी बैंकिंग सर्विसेज उपलब्‍ध हो सकें.

ये भी पढ़ें: Bihar: नीतीश कुमार के करीबी मंत्री समेत 12 विधान पार्षदों की सदस्यता पर क्यों लटकी तलवार?

गौरतलब है कि आईपीपीबी की शुरू होने के साल भर बाद ही होम लोन सेवा शुरू करने की घोषणा हुई थी. एक सितंबर को ही डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने तीन साल पूरे किए हैं. इन तीन सालों में भी आईपीपीबी ने होम लोन देने की सुविधा शुरू नहीं की थी, जबकि पिछले तीन सालों में आईपीपीबी ने 80 लाख से ज्यादा बैंक खाते खोले हैं. इसमें खाताधारकों के 500 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. फिर भी बैंक ऐसे ग्राहक कर्ज नहीं दे रही थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज