50 हजार करोड़ खर्च कर रेलवे प्रोजेक्ट को गति देंगे रेल मंत्री पीयूष गोयल

50 हजार करोड़ खर्च कर प्रोजेक्ट को गति देंगे रेल मंत्री
50 हजार करोड़ खर्च कर प्रोजेक्ट को गति देंगे रेल मंत्री

बजट के ठीक पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में गोयल ने राज्यों और रेलवे से जुड़े उन सभी मुद्दों को जल्दी से सुलझाने की अपील की है.

  • Share this:
चंदन जजवाड़े

बजट के ठीक पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में गोयल ने राज्यों और रेलवे से जुड़े उन सभी मुद्दों को जल्दी से सुलझाने की अपील की है. ये ऐसे मुद्दे हैं जिनकी वजह से रेलवे के किसी प्रोजेक्ट के काम में अड़चन आ रही है. इनमें ज़्यादातर मुद्दे ज़मीन अधिग्रहण से जुड़े होते हैं.

रेलवे ने हाल ही में अपने 100 दिन के एजेंडे में 2568 Rob या Rub बनाने की योजना बनाई है. इसके लिए भारतीय रेल 50,000 करोड़ रुपये ख़र्च करने जा रहा है. उसे साल 2024 तक ये सारे कंस्ट्रक्शन पूरे करने हैं. ये सभी रोड ओवर ब्रिज या रोड अंडर ब्रिज गोल्डन क्वाड्रीलेटरल या डायगनल पर मौजूद होंगे. यानी रेलवे की योजना में साल 2024 तक दिल्ली, मुम्बई कोलकाता और चेन्नई को आपस में जोड़ने वाली रेलवे लाइन पर कोई फाटक नहीं होगा. इसके लिए रेलवे को राज्यों से ज़मीन की जरूरत होगी.



ये भी पढ़ें: सरकार की गारेंटेड पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव की तैयारी, नहीं लगेगा टैक्स
दूसरी तरफ बुलेट ट्रेन परियोजना को भी समय पर पूरा करने के लिए जमीन अधिग्रहण के मुद्दे को सुलझाना जरूरी हैं. वहीं मालगाड़ियों के लिए बन रहे समर्पित गलियारे यानी DFC का काम भी कुछ जगहों पर ज़मीन अधिग्रहण के मुद्दे पर अटका हुआ है. कुछ मुद्दे पर्यावरण जैसे विषयों से भी जुड़े होते हैं जिससे रेलवे के विस्तार के काम प्रभावित होते हैं.

पीयूष गोयल ने रेलवे के सभी GM से संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों से बात कर जरूरी मुद्दों को सुलझाने को कहा है.

रेलवे अगले 5 साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि रेलवे के प्रोजेक्ट में कोई रोड़ा न अटके और उसका बुनियादी ढांचे के विस्तार पर किया गया निवेश अपनी योजना में सफल रहे.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार आम आदमी पर 34 साल बाद फिर से लगा सकती हैं ये टैक्स

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज