Home /News /business /

ruchi soya fpo opens what analysts recommend on patanjali controlled companys shares rrmb

Ruchi Soya FPO : क्‍या आपको लगाना चाहिए इसमें पैसा, जानिए क्‍या है एनालिस्‍ट्स की राय

रुचि सोया FPO के तहत 4,300 करोड़ रुपये के 2 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर ऑफर कर रही है.

रुचि सोया FPO के तहत 4,300 करोड़ रुपये के 2 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर ऑफर कर रही है.

रुचि सोया 4,300 करोड़ रुपये का FPO लाई है. रुचि सोया इंडस्ट्री ने अपना फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर खुलने (FPO) से एक दिन पहले बुधवार 23 मार्च को 46 एंकर निवेशकों से करीब 1,290 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है.

नई दिल्‍ली. Ruchi Soya FPO : रुचि सोया (Ruchi soya) ने 4,300 करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन ऑफर (FPO) जारी किया है. इस FPO के लिए 615 से 650 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है. इन्‍वेस्‍टर इसके लिए 28 मार्च तक बोली लगा सकते हैं. पतंजलि (Patanjali) के निवेश वाली कंपनी रुचि सोया FPO के तहत 4,300 करोड़ रुपये के 2 रुपये फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर ऑफर कर रही है. एफपीओ से मिली पूंजी को कंपनी उधारी चुकाने, वर्किंग कैपिटल से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों हेतु करेगी.

रुचि सोया को पतंजलि आयुर्वेद ने एक दिवालिया प्रक्रिया के जरिए खरीदा था. यह खाद्य तेल बनाने वाली कंपनी है. यह अपने उत्पादों को न्यूट्रीला, महाकोश, सनरिच, रुचि गोल्ड और रुचि नं. 1 ब्रांड्स आदि नामों से बेचती है. हाल ही में कंपनी ने आटा और शहद भी बेचना शुरू किया है. वर्तमान में, पतंजलि की रुचि सोया में 98.9 फीसदी हिस्सेदारी है. कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग 1.1 फीसदी है. FPO के बाद कंपनी में पतंजलि की हिस्सेदारी घटकर 81 फीसदी रह जाएगी, वहीं पब्लिक शेयरहोल्डिंग बढ़कर 19 फीसदी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :  एसबीआई को इस निजी बैंक में 9.99% हिस्सेदारी रखने की मंजूरी, RBI ने बढ़ाया दायरा

एंकर निवेशकों से जुटाए 1,290 करोड़ रुपये
रुचि सोया इंडस्ट्री ने अपना फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर खुलने (FPO) से एक दिन पहले बुधवार 23 मार्च को 46 एंकर निवेशकों से करीब 1,290 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है. रुचि सोया का FPO आज गुरुवार 24 मार्च को बाकी निवेशकों के लिए खुला है. कंपनी ने BSE को भेजी एक सूचना में बताया कि उसने 46 एंकर निवेशकों को FPO के ऊपरी प्राइस बैंड 650 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 1.98 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं.

क्‍या आपको करना चाहिए निवेश
शेयर इंडिया (ShareIndia) के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च हेड रवि सिंह (Ravi Singh) का कहना है कि हालांकि रुचि सोया की आर्थिक स्थित कमजोर है, लेकिन कंपनी का बेस मजबूत है. इसके बनाए प्रोडक्‍ट की जबरदस्‍त मांग है. इसलिए निवेशक इस एफपीओ में पैसा लगा सकते हैं.

Religare Broking ने कहा कि रुचि सोया जिस इंडस्ट्री में है, उसमें विकास की आगे काफी संभावना है. ब्रोकरेज फर्म ने अपने नोट में कहा है कि आने वाले समय में कंपनी का पंतजलि आयुर्वेद के साथ कारोबारी रिश्ता और मजबूत होगा. अधिक मुनाफे वाले उत्पादों पर इसका ध्‍यान बढ़ेगा. इसके अलावा, डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का विस्तार करना और सप्लाई चेन को मैनेज करना अहम होगा.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Returns: टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने 11 दिनों में ही निवेशकों को कर दिया मालामाल, एक साल में दिया दिया 978 फीसदी रिटर्न

SBI सिक्योरिटीज ने रुचि सोया के के बारे में कहा है कि इसके प्रमोटर ऑयल पॉम के प्लांटेशन में एक अहम खिलाड़ी है, और एक अनुभवी नेतृत्व और प्रबंधन टीम है. कंपनी की आने वाले समय में ग्रोथ करने की अच्‍छी संभावना है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Patanjali Ayurved Limited, Stock Markets

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर