Rule of 72: जानिए PPF, SSY, KVP, NSC या Mutual Funds में कब और कैसे डबल होगा आपका पैसा

इस तरह के निवेश में पैसा डबल होना ब्याज या रिटर्न पर भी निर्भर करता है.
इस तरह के निवेश में पैसा डबल होना ब्याज या रिटर्न पर भी निर्भर करता है.

एक छोटे और सरल नियम के आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मौजूदा निवेश कितने समय में डबल हो जाएगा. इसके रूल ऑफ 72 भी कहा जाता है. इस रूल से पैसे डबल होने का एक अनुमानित आइडिया मिल जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 6:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. निवेश को लेकर हर कोई चाहता है कि उनकी पूंजी कम से कम समय में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़े. किसी भी तरह के निवेश में आपका पैसा दोगुना होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय के लिए निवेश करते हैं और इस पर कितना ब्याज या रिटर्न मिलता है. जितना ज्यादा रिटर्न या ब्याज मिलेगा, उतनी जल्द ही आपका पैसा डबल होगा. लेकिन, आप अपने मौजूदा निवेश के बारे में आज भी पता लगा सकते हैं कि आखिर कितने समय में यह पैसा डबल होगा. इसके लिए आपको बस 'रूल ऑफ 72' (Rule of 72) समझना होगा. तो आइए जानते हैं कि आखिर ये रूल क्या है.

रूल ऑफ 72 एक बेहद सरल फॉमुर्ला है, जिसे बहुत ही कम लोगों को पता होता है. इस रूल के तहत आप अपने निवेश पर मिल रहे ब्याज को '72' से भाग देते हैं. इससे आपको एक आइडिया लग जाता है कि आखिर कितने दिनों में आपका पैसा डबल होगा. रूल ऑफ 72 से एक अनुमानित आइडिया मिल जाता है.

यह भी पढ़ें: उच्चतम स्तर से 6,000 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानिए दिवाली तक कैसा रहेगा भाव



मान लीजिए कि 5 फीसदी सालाना की ब्याज पर आपने किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) कराई है. ऐसे में आपके पैसे डबल होने में करीब 14 साल लगेंगे. अब आप कहेंगे कि कैसे 14 साल लगेंगे या कैसे इस आंकड़े तक पहुंचा गया. इसके लिए यह छोटी और बेहद सरल गणित समझ लीजिए.
रूल ऑफ 72
=72/5
= 14.4 साल

अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो आपको कितना निवेश करना होगा? अब इस फॉमुला में मामूली बदलाव करने पर आप यह भी पता लगा सकते हैं कि एक तय समय में आपको कितना निवेश करना होगा कि आपका पैस डबल हो जाएगा. अब इसे भी जान लेते हैं.

अगर आप मात्र 3 साल में अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो आपको हर साल करीब 21 से 24 फीसदी (72/3 साल) का रिटर्न मिलना चाहिए. इसी प्रकार अगर आप 5 साल में अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो इसेक लिए आपको हर साल कम से कम 14.4 फीसदी (72/5) की दर से ब्याज मिलना चाहिए. अगर 10 साल में पैसा डबल करना है तो हर साल करीब 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें: PF Account से अब भी निकाल सकते हैं एडवांस, जानें क्या है प्रोसेस

>> PPF, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), किसाना विकास पत्र (KVP), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) के बारे में इससे रूल क्या पता लगता है? इस कैलकुलेट करने के लिए हमने मौजूदा ब्याज दर को लिया है.

>> PPF पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. ऐसे में PPF में निवेश करने के बाद पैसा डबल होने पर करीब 10 साल (72/7.1 =10.14) लगेंगे. लेकिन, इसके लिए एक शर्त होगी कि पूरे 10 साल के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी ही रहे. ब्याज दर घटने या बढ़ने से अवधि पर असर पड़ेगा.

>> इसी प्रकार सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा डबल होने में करीब 9.4 साल लगेंगे. वर्तमान में इस योजना के तहत 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

>> किसान विकास पत्र पर फिलहाल 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस हिसाब से केवीपी में पैसा लगाने पर 10.4 साल में यह डबल हो जाएगा.

>> नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा, जिसके हिसाब से पैसा डबल होने में 1.5 साल लगेंगे.

यह भी पढ़ें: PPF, सुकन्या समृद्धि समेत पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में बचत करने का नियम बदला, मिली ये छूट

>> वर्तमान में छोटी अवधि वाले म्यूचुअल फंड्स और डायनेमिक बॉण्ड्स पर करीब 8.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है. यह पिछले एक साल के आधार पर है. इसी प्रकार के रिटर्न को माना जाए तो इनमें निवेश करने के बाद करीब 8.4 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज