लाइव टीवी

पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वालों के लिए बड़ी खबर, डिपॉजिट के इस नियम में हुआ बदलाव

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 2:59 PM IST
पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वालों के लिए बड़ी खबर, डिपॉजिट के इस नियम में हुआ बदलाव
पोस्ट ऑफिस की सुविधा

पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक ने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए एक नई फैसिलिटी शुरू की है. इस फैसिलिटी के मद्देनजर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (स्मॉल सेविंग अकाउंट) में खाता रखने वालों को डाक विभाग ने बड़ी राहत दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 2:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक ने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए एक नई फैसिलिटी शुरू की है. इस फैसिलिटी के मद्देनजर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (स्मॉल सेविंग अकाउंट) में खाता रखने वालों को डाक विभाग ने बड़ी राहत दी है. अब पोस्ट ऑफिस के किसी भी नॉन-होम ब्रांच में 25,000 रुपये से अधिक रकम का भी चेक जमा किया जा सकेगा. इससे पहले 25,000 रुपये से अधिक रकम का चेक जमा नहीं किया जा सकता था.

इस नियम को बदला गया 
विभाग ने एक ऑर्डर में बचत खाता, पब्लिक प्रविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSA) तथा रेकरिंग डिपॉजिट (RD) खातों में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट चेक स्वीकार करने की सीमा से जुड़े नियम को संशोधित किया गया है.

UIDAI की नई सर्विस Aadhaar Card को लेकर है कोई सवाल तो मिनटों में मिलेगा जवाब



लोगों की शिकायत के बाड बदला रूल
दरअसल, लोगों की शिकायत थी कि उन्हें किसी अन्य सीबीएस पोस्ट ऑफिस ब्रांच में पीपीएफ, आरडी तथा सुकन्या समृद्धि खातों में 25,000 रुपये से अधिक रकम का चेक जमा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जिसके बाद डाक विभाग ने नियम को संशोधित करने का यह कदम उठाया है. विभाग का यह कदम खाताधारकों के लिए किसी भी नॉन होम ब्रांच में सेविंग्स अकाउंट, आरडी, पीपीएफ तथा सुकन्या समृद्धि खातों में 25,000 रुपये से अधिक रकम का चेक जमा करने में मददगार साबित होगा.

अधिकतम 25 हजार की ही निकासी
ऑर्डर के मुताबिक बचत खाते, आरडी, पीपीएफ तथा एसएसए खाते में क्रेडिट के लिए सीबीएस या कोर बैंकिंग सॉल्यूशंस ब्रांच द्वारा जारी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (POSB) का चेक अगर किसी पोस्ट ऑफिस में जमा किया जाता है तो उसे किसी भी दूसरे पोस्ट ऑफिस ब्रांच में स्वीकार किया जा सकता है. हालांकि, अगर पैसों की निकासी के लिए चेक किसी अन्य पोस्ट ऑफिस सीबीएस ब्रांच में आता है तो इस स्थिति में अधिकतम 25,000 रुपये ही निकाले जा सकते हैं.

सब्जी बेचने वाले की खुली किस्मत! कूड़े में फेंकी लॉटरी से जीते 1 करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 2:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर