अपना शहर चुनें

States

1000 रुपये के नए नोट का RBI ने बताया सच, जानिए Fact

1000 रुपए का फर्जी नोट
1000 रुपए का फर्जी नोट

अगर आपने भी ऐसी कोई खबर सुनी है की जल्द आपके हाथ में 1000 रुपये का नोट होगा तो ये खबर जरूरी है आपके लिए पढ़ना. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1000 रुपये का कोई नया नोट जारी नहीं किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2020, 12:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने भी ऐसी कोई खबर सुनी है कि जल्द आपके हाथ में 1000 रुपये का नोट होगा तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1000 रुपये का कोई नया नोट जारी नहीं किया है. सोशल मीडिया पर इस वक्त ऐसी अफवाह फैली हुई है कि 1000 रुपये का नया नोट जारी किया गया है. PIB Fact Check ने इसे झूठा दावा करार दिया है.

PIB Fact Check ने ट्विटर पर  जानकारी दी है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैल रही है कि RBI ने 1000 रुपये का नया नोट जारी किया है. उस नोट की तस्वीर भी शेयर की जा रही है. PIB Fact Check ने जांच में पाया है कि 1000 रुपये के नए नोट को लेकर जो खबर और तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, वह फर्जी है. आरबीआई ने 1000 रुपये के नोट को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, अगले महीने से होने लगेगी मोटी कमाई





PIB Fact Check केंद्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेजा जा सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- 

RBI ला रहा 100 रुपये का नया नोट! न कटेगा, न फटेगा, जानें इसकी खासियत
कोरोना वायरस की वजह से कमजोर हुआ भारतीय रुपया, आम आदमी पर होगा सीधा असर
सरकार डबल कर सकती है EPS पेंशन, 5 मार्च को होगा इस पर फैसला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज