बुरे वक्त में काम आएगा आपका ATM कार्ड! सरकार ने नए साल में किए इससे जुड़े दो बड़े ऐलान

बुरे वक्त में काम आएगा आपका ATM कार्ड! सरकार ने नए साल में किए इससे जुड़े दो बड़े ऐलान
आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, फ्री में मिलेंगे 10 लाख!

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि बैंकों (Banks) की ओर जारी किए जाने वाले RuPay कार्ड पर आपको मुफ्त में 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके अलावा सरकार ने रुपे कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए दो और बड़े ऐलान किए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2020, 6:05 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने नए साल पर आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर एमडीआर शुल्क (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) को खत्म कर दिया है. इसका मतलब साफ है कि अब आपको ट्रांजेक्शन करते वक्त कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा. साथ ही, रुपे कार्ड पर 16 हजार रुपये कैश बैक पाने का नया ऑफर भी शुरू किया गया है. आपको बता दें कि  मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने देश में कैशलेस इकोनॉमी (Cashless Economy) को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की थी.  इन कार्ड के साथ ग्राहकों को मुफ्त में  10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है.

सरकार ने किए नए साल में दो बड़े ऐलान

एनपीसीआई (NPCI) देश में रूपे कार्ड नेटवर्क का प्रबंधन करता है. एनपीसीआई द्वारा जारी किये जाने वाले रूपे ग्लोबल कार्ड्स डिस्कवर नेटवर्क पर चलते हैं, जब इनका उपयोग भारत से बाहर किया जाता है. NPCI ने अपने यूजर्स को 16 हजार रुपये तक के कैशबैक का भी ऐलान किया है.



NPCI की ओर जारी बयान में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE), सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को रुपे इंटरनेशनल कार्ड (RuPay International Card) को एक्टिवेट कराने पर मासिक 16,000 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा.



रुपे इंटरनेशनल कार्ड, जेसीबी, डिस्कवर और डाइनर्स क्लब, के साथ कई कार्डों का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को रुपे ट्रैवल टेल्स अभियान के तहत अधिक कैशबैक मिल सकेगा.

कैसे मिलेगा कैशबैककैशबैक का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को न्यूनतम 1,000 रुपये का लेनदेन करना होगा.

RuPay Card in Maldives

एक लेनदेन पर अधिकतम 4,000 रुपये तक कैशबैक मिलेगा. ग्राहक एक महीने में चार बार रुपे इंटरनेशनल कार्ड का इस्तेमाल कर इस पेशकश का लाभ ले सकते हैं. उनके पास एक महीने में 16,000 रुपये तक कैशबैक पाने का अवसर होगा.

आपको बता दें कि रुपे यह अंग्रेजी के दो शब्‍दों से मि‍लकर बना है रुपए और पे. अभी जो वीजा या मास्‍टर डेबि‍ट कार्ड हम आमतौर पर यूज कर रहे हैं उनका पेमेंट सि‍स्‍टम वि‍देशी है.

रुपे कार्ड के लिए कोई फीस चुकानी पड़ती है और वि‍देशों पर डि‍पेंड भी रहना पड़ता है, जबकि‍ अब भारत के पास हर तरह की तकनीक उपलब्‍ध है.

इसलि‍ए रुपे (RuPay) कार्ड लॉन्‍च कि‍या गया है. यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्‍ता है. नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है. इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है.

सरकार ने खत्म किए एमडीआर चार्जेस

अब रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शंस पर एमडीआर शुल्क (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) नहीं चुकाना होगा. यह खर्च खुद सरकार ने वहन करेगी.

आपको बता दें कि जब भी कोई ग्राहक खरीदारी करते समय अपने कार्ड को मशीन में स्वैप कराता है तो हर ट्रांजेक्शन पर व्यापारी को निश्चित रकम चुकानी पड़ती है. इसे एमडीआर शुल्क कहते हैं.



यह फीस ऑनलाइन और क्यू ऑर आधारित ट्रांजेक्शंस पर भी लगती है. एमडीआर शुल्क तीन जगह बंटता है. पहला, बैंक जिसके जरिये यह लेनदेन किया गया है.

दूसरा वह कंपनी जिसने मशीन (प्वाइंट ऑफ सेल्स)) लगाई है और तीसरा कार्ड मुहैया कराने वाली कंपनियां यानी वीजा या मास्टर कार्ड आदि. क्रेडिट कार्ड पर एमडीआर शुल्क लेनदेन की रकम का दो फीसदी तक हो सकता है.

मुफ्त में मिलेगा 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस- रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड (RuPay Select Credit Card)  के साथ 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है. SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं. HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं. आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं.

एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है. रुपे कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम. क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मि‍लता है.

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें: https://www.rupay.co.in/sites/all/themes/rupay/document/Insurance-Cover-RuPay-Debit-Cards.pdf लिंक पर विजिट करें.
First published: January 5, 2020, 6:05 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading