रुपये में रिकॉर्ड गिरावट! एक डॉलर के मुकाबले 74.39 पर बंद हुआ रुपया

मंगलवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे कमजोर होकर 74.39 के स्तर पर बंद हुआ. रुपया गिरकर नए निचले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है

मंगलवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे कमजोर होकर 74.39 के स्तर पर बंद हुआ. रुपया गिरकर नए निचले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है

  • Share this:
    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. मंगलवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे कमजोर होकर 74.39 के स्तर पर बंद हुआ. रुपया गिरकर नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बैंकों और कंपनियों की ओर से हुई डॉलर खरीदारी के चलते रुपये में गिरावट आई है. साथ ही, सरकारी घाटा बढ़ने के डर ने भी रुपये पर दबाव बनाने का काम किया.

    ये भी पढ़ें-इस बैंक खाते में मार्च तक मिनिमम बैलेंस न रहने पर SBI कोई चार्ज नहीं लेगा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    आरबीआई की पिछली बैठक में ब्याज दरें नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया था, जबकि एक्सपर्ट्स ब्याज दरों में इजाफे की उम्मीद लगा रहे थे, क्योंकि सन 2013 में जब रुपया गिर रहा था तब मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन ने रुपये में गिरावट रोकने के लिए ब्याज दरें बढ़ाईं थी.

    अब क्या होगा- पिछले दिनों रुपये में गिरावट को थामने की आरबीआई की कोशिश कुछ खास सफल नहीं हुई. इस वजह से न सिर्फ इंपोर्ट महंगा हुआ है, बल्कि चालू खाता घाटा (CAD) और बढ़ने का डर बन गया है. (ये भी पढ़ें-Opinion: IL&FS को बचाने के लिए आयुष्मान योजना से 3 गुना ज्यादा बजट की जरूरत!)

    क्यों गिर रहा है रुपया-
    क्रूड महंगा होने का असर-
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चीफ इकनॉमिक एडवाइजर सौम्य कांति घोष ने कहा, 'ईरान पर प्रतिबंध नवंबर में शुरू होने वाले हैं, लिहाजा इस बीच की अवधि इंडियन फाइनेंशियल मार्केट्स के लिए अहम होगी. रुपये की कीमत क्रूड ऑइल प्राइसेज में मूवमेंट और अमेरिकी ट्रेजरी रेट्स से तय होती है.

    भारत से ज्यादा अब अमेरिका में बन रहा है पैसा- ब्राजील, इंडोनेशिया या रूस जैसे दूसरे इमर्जिंग मार्केट्स की तरह इंडियन एसेट्स के प्रति विदेशी निवेशकों का आकर्षण कम हो रहा है क्योंकि अमेरिका के 10 साल के सरकारी बॉन्ड पर यील्ड 3.25 प्रतिशत का मार्क तोड़ सकता है, जो साल 2011 के बाद इसका सबसे ऊंचा स्तर होगा.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.