होम /न्यूज /व्यवसाय /Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया ऑल टाइम लो पर, जानिए भारतीय करेंसी में क्यों आई गिरावट?

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया ऑल टाइम लो पर, जानिए भारतीय करेंसी में क्यों आई गिरावट?

 फिर गिरा रुपया

फिर गिरा रुपया

Rupees All Time Low: कारोबार के अंत में रुपया 81.94 रुपये प्रति डॉलर के ऑल टाइम लो पर बंद हुआ. इस तरह रुपये में पिछले क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रुपया 32 पैसे गिरकर 81.94 प्रति डॉलर के ऑल टाइम लो पर
मंगलवार को रुपया 81.62 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था
डॉलर सूचकांक 0.06 फीसदी बढ़कर 111.27 पर पहुंचा

मुंबई. कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती से पैदा हुए भारी उतार-चढ़ाव के बीच गुरुवार को रुपया (Rupee) अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले 32 पैसे गिरकर 81.94 (प्रोविजनल) के ऑल टाइम लो पर आ गया. इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये ने 81.52 के स्तर पर खुलने के साथ सकारात्मक शुरुआत की थी लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होने से रुपये पर दबाव देखा गया. कारोबार के दौरान रुपये ने 81.51 का उच्चस्तर और 81.94 का निचला स्तर भी देखा.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के ऑल टाइम लो लेवल पर
कारोबार के अंत में रुपया 81.94 रुपये प्रति डॉलर के ऑल टाइम लो पर बंद हुआ. इस तरह रुपये में पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले 32 पैसे की भारी गिरावट दर्ज की गई. मंगलवार को रुपया 81.62 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. बुधवार को दशहरा के अवसर पर बाजार बंद रहा था.

अमेरिका में सर्विसेज पीएमआई और प्राइवेट नौकरियों के आंकड़े उम्मीद से बेहतर
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स और बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘मंगलवार को रुपये में थोड़ी मजबूती देखी गई थी लेकिन आज यह फिर से दबाव में आ गया. अमेरिकी डॉलर में मजबूती आने से रुपये में गिरावट देखी गई, दरअसल, अमेरिका में सर्विसेज पीएमआई और प्राइवेट नौकरियों के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से डॉलर को मजबूती मिली.’’

" isDesktop="true" id="4703451" >

यूरोपियन सेंट्रल बैंक की बैठक के ब्योरे पर नजरें 
सोमैया ने कहा कि डॉलर के मुकाबले यूरो और पाउंड में भी ऊपरी स्तरों पर बिकवाली का दबाव देखा गया. उन्होंने कहा कि अब यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की बैठक के ब्योरे पर नजरें टिकी रहेंगी. सोमैया ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का हाजिर भाव 81.20 से लेकर 82.05 के दायरे में रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का सिलसिला जारी, 2 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के आसार

इस बीच, दुनिया की प्रमुख 6 करेंसी के मुकाबले डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 फीसदी बढ़कर 111.27 पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.08 फीसदी गिरकर 93.30 डॉलर प्रति बैरल रह गया.

घरेलू स्तर पर शेयर बाजारों में बढ़त का रुख
घरेलू स्तर पर शेयर बाजारों में बढ़त का रुख बना रहा. सेंसेक्स 156.63 अंक चढ़कर 58,222.10 अंक पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 57.50 अंक की बढ़त के साथ 17,331.80 अंक हो गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदारी की. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को विदेशी निवेशकों ने 1,334.63 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की लिवाली की.

Tags: Dollar, Rupee weakness, US

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें